1. हिन्दी समाचार
  2. कुम्भ 2019: पहली बार हेलीकॉप्टर से हुई साधु-संतों पर पुष्प वर्षा, जानें और क्या रहा खास

कुम्भ 2019: पहली बार हेलीकॉप्टर से हुई साधु-संतों पर पुष्प वर्षा, जानें और क्या रहा खास

Flowers Shower On Sands Sheirs And Pilgrims In Prayagraj Kumbh Mela 2019

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

प्रयागराज। मंगलवार को मकर संक्रांति पर पहले शाही स्नान के दौरान साधु-संतों पर पहली बार हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गयी। आज करीब डेढ़ करोड़ श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाएंगे। बताते चलें कि कुंभ में छह शाही स्नान हैं जो 55 दिनों तक चलेगा। इस दौरान करीब 15 करोड़ लोग संगम में आस्था की डुबकी लगाते हुए पुण्य कमाएंगे। परंपरा के मुताबिक, सबसे पहले महानिर्वाणी अखाड़ा ने सुबह 6.15 बजे शाही स्नान किया। इसके बाद अटल अखाड़े के महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, महंत व श्रीमहंत ने शाही स्नान किया।

पढ़ें :- दिल्ली घटना के पीछे काम कर रही है कोई अदृश्य शक्ति, शिवसेना सांसद ने केन्द्र सरकार को ठहराया जिम्मेदार

विश्व के सबसे बढ़े श्रद्धा के इस केंद्र में देश ही नहीं विदेश से भी लोग पहुंचे हैं। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं में कई विदेशी श्रद्धालु भी सनातन धर्म में रंगे नजर आने लगे हैं। इनमें कई विदेशी श्रद्धालु तो सालों पहले ही अपना वतन और धर्म छोड़कर सनातन धर्म की दीक्षा भी ले चुके हैं। कुंभ के इस पावन मेले की यात्रा के दौरान शंकर विमान मंडपम मंदिर से ले कर रामघाट तक दिव्य अनुभूति से सराबोर ‘नवीन पथ यात्रा’ भी पूरी करने का मौका मिल रहा है।

कुंभ में स्नान करने के लिए आने वाले लोगों को संस्कृति ग्राम के ज़रिए लोगों को अपनी संस्कृति के बारे में जानने का मौका मिलेगा। इसके लिए यूपी सरकार की पहल का लोग स्वागत कर रहे हैं। संस्कृति ग्राम देखने आ रहे लोग यहां जमकर अपने मोबाइल से सेल्फी ले रहे हैं। प्रिसिंपल सेक्रेटरी टूरिजम अवनीश अवस्थी के मुताबिक, अब तक 4 या 5 अखाड़े शाही स्नान कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कुंभ मेले की शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने कुंभ आयोजन के सफल होने की भी कामना की।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...