1. हिन्दी समाचार
  2. लोक कलाकार फकीरा खान का नाम गिनीज बुक में शामिल

लोक कलाकार फकीरा खान का नाम गिनीज बुक में शामिल

Folk Singer Fakira Khan Name Included In Guinness Book

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

जयपुर। राजस्थानी लोक संगीत और सूफी संगीत को देश के अलावा दुनिया में पहचान दिलाने वाले अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार फकीरा खान को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स ने सम्मानित किया। खान को यह सम्मान 103 देशों के 300 बड़े शहरों में 1000 से अधिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देने पर मिला है।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

सात समंदर पार विदेशी धरती पर राजस्थानी लोक संगीत से अपना लोहा मनवाने वाले लोक कलाकार फकीरा खान को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉड्र्स ने नाम दर्ज कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स लंदन के अध्यक्ष संतोष शुक्ला व अधिक निर्णायक संजय पंजवानी ने बाड़मेर में एक कार्यक्रम के दौरान फकीरा खान को सम्मानित किया।

यह अवार्ड इस बार हास्य कलाकार कपिल शर्मा को भी मिला है।मीडिया से बातचीत में फकीरा खान ने बताया कि वह पिछले 35 साल से लगातार ट्रेडिशनल फोक म्यूजिक को देश विदेश में अलग से पहचान दिला रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कई बड़े सिंगर्स के साथ काम भी किया है। उन्होंने कई टीवी चैनल्स में शो भी की है।

जिसमें उन्होंने अपनी प्रस्तुति देकर राजस्थानी लोक कला की धमक को सात समंदर पार पहचान दिलाने वाले का प्रयास किया है। उन्होंने यह भी बताया कि आज के समय में लोग बनेगी और लोक संगीत को पसंद नहीं करते हो लेकिन इसका एक अपना एक अलग ही मजा है।

यह कला धीरे धीरे लुप्त होती जा रही है लेकिन इस को जिंदा रखने के लिए मैंने अपनी पूरी जिंदगी बिता दी है। आपको बता दें कि फकीरा खान अब तक 103 देशों की यात्रा कर चुके हैं। इसके अलावा फकीर खान के साथ ही उनकी पूरी टीम राजस्थान के लोक संगीत के साथ सूफी संगीत को जिंदा रखे हुए हैं।

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...