1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. गर्मियों में त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों में त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में स्किन पर रैशेज, रेडनेस, कील मुहांसे होने की संभावना अधिक रहती है। जिसको लेकर तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में स्किन पर रैशेज, रेडनेस, कील मुहांसे होने की संभावना अधिक रहती है। जिसको लेकर तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं। जो चेहरे के लिए काफी हानिकारक होता है। इस लिए आज हम आप को ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जो आप आसानी ने अपने समस्यों ने निजात पा सकते है।

पढ़ें :- जाने किस तरह से घरेलू माध्यम से बालों का झड़ना रोके

दाग-धब्बों से राहत – चंदन में काफी पोषण तत्व पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन इलाज में किया जाता है। रोजाना इसके सेवन से चेहरों पर हुए दाग धब्बों खत्म हो जाता है।

टैनिंग से बचाव – अक्सर लोग टैनिंग से काफी परेशान रहते है। इस गर्मी में लोग अक्सर बाहर जाते है जिसके कारण यह समस्या होता है। ऐसे में चंदन के छिलकों से चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

पिंपल्स दूर करने के लिए –  चंदन का लेप चेहरे के कील मुहांसों या एक्ने की समस्या को दूर करने में भी कारगर होता है। इतना ही नहीं एक्ने के कारण चेहरे पर होने वाली सूजन पर भी चंदन का लेप प्रभावकारी है। इसके लिए आप चंदन के लेप में चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे या फिर प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

चंदन, बेसन, हल्दी का स्क्रब –  चंदन, बेसन, हल्दी को मिला कर चेहरे पर अप्लाई करें। और 15 मिनट तक छोड़ कर ठण्डें पानी से धो।

पढ़ें :- Home Remedies For Forehead Darkness: टैनिंग को हटाने के लिए आजमाएं यह बेहतरीन उपाय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...