जानें पुरुषों को सर्दियों में कैसे आहार लेने चाहिये, क्या होंगे उनके फायदे

वैसे तो हम सभी को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए लेकिन पुरुषो की ईटिंग हैबिट्स और बॉडी की जरूरतें महिलाओं से अलग होती हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं। ठंड के मौसम में बॉडी को ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। ऐसे में पुरुषो को अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान देना चाहिए। पुरुषों के लिए जरूरी है कि वो हाई कैलोरी वाले फूड्स खाएं जिससे वो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें। आइए आज हम आपको बताते हैं कि ठंड के दिनों में पुरुषों को कैसा आहार लेना चाहिए।



अखरोट

अखरोट से याददास्त तो बढ़ती है साथ ही इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मेल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो बढ़ाने में हेल्पफुल है। रोज 1 मूठी अखरोट खाने से स्पर्म का आकार और संख्या बेहतर होती है।

walnuts-benefits-jpg-pagespeed-ce-ur0d7mc3qf

अंडे

अंडे में बेहतर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। ठंड के दिनों में ये बॉडी को हीट और एनर्जी देता है। पुरुषों को ठंड में फिट रहने के लिए रोजाना 2 अंडे खाना चाहिए।

andey-ke-fayede-650x433



अनार

अनार में पर्याप्त मात्रा में ओक्सीडेंट्स पाये जाते हैं जो बुढ़ापे की प्रोसेस को स्लो करते हैं। अनार मेल फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार होता है। पुरूषों को रोजाना 1 अनार या 1 ग्लास अनार का जूस पीना चाहिये।

49967-anars-1425



आंवला

आंवले में पर्याप्त मात्र में विटामिन-C होता है, इसके सेवन से आपको जल्दी बुढ़ापा नहीं आएगा। बालों को काला रखने में मदद करता है और चेहरे की झुर्रियों से भी बचाता है। रोजाना 1 आंवले का मुरब्बा खाये या फिर 1 चम्मच आंवले का जूस पिये।

02-1430547836-01-amla

लहसुन

लहसुन के सेवन से मेल ऑर्गन में ब्लड फ्लो बढ़ता है क्योंकि लहसुन में पर्याप्त मात्रा में एलिसिन कम्पाउण्ड पाया जाता है। रोजाना 1 कली लहसुन खाने से सीमेन वॉल्यूम बढ़ता है।

01



गाजर

गाजर में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट हैल्थ को ठीक रखता है। स्किन अच्छी रहती है और स्पर्म की संख्या भी बढ़ती है।

images-2

खजूर

खजूर के विटामिन और मिनेरल्स से शरीर को ताकत मिलती है। इससे आपके आंखो की रोशनी भी तेज होती है। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 1 ग्लास दूध में 5 खजूर डालकर पिये।

khajoor-dates



अंगूर

अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंगूर आपकी स्किन को यंग रखने में मदद करता है।

download-3