1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. फोर्ड नए संयंत्र में 11.4 अरब डॉलर का करेगी निवेश: बनाएगी इलेक्ट्रिक वाहन

फोर्ड नए संयंत्र में 11.4 अरब डॉलर का करेगी निवेश: बनाएगी इलेक्ट्रिक वाहन

नई फोर्ड सुविधा किसी भी ऑटोमोटिव निर्माता द्वारा एक समय में इलेक्ट्रिक वाहनों में अमेरिकी निवेश का सबसे बड़ा निवेश होगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत से बाहर निकलने के बाद, फोर्ड मोटर कंपनी ने टेनेसी और केंटकी में दो नए विशाल, पर्यावरण और तकनीकी रूप से उन्नत परिसरों के साथ अमेरिकी ग्राहकों के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन लाने की योजना की घोषणा की, जो अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक एफ-सीरीज़ ट्रकों का उत्पादन करेंगे। और भविष्य के इलेक्ट्रिक फोर्ड और लिंकन वाहनों को बिजली देने के लिए बैटरी। नई सुविधा किसी भी ऑटोमोटिव निर्माता द्वारा एक समय में इलेक्ट्रिक वाहनों में अब तक का सबसे बड़ा अमेरिकी निवेश होगा और, अपने साथी, एसके इनोवेशन के साथ, टेनेसी और केंटकी मेगा-साइट्स में $ 11.4 बिलियन का निवेश करने और लगभग 11,000 नई नौकरियां पैदा करने की योजना है।

पढ़ें :- Mahind ने लॉन्च की Premium Luxury SUV Alturas G4, जाने कीमत और फीचर

स्टैंटन, टेन में एक बिल्कुल नया $5.6 बिलियन का मेगा कैंपस, जिसे ब्लू ओवल सिटी कहा जाता है, लगभग 6,000 नई नौकरियां पैदा करेगा और फिर से कल्पना करेगा कि वाहनों और बैटरी का निर्माण कैसे किया जाता है। ब्लू ओवल सिटी फोर्ड के लिए इलेक्ट्रिक एफ-सीरीज वाहनों की एक विस्तारित लाइनअप को इकट्ठा करने के लिए एक लंबवत एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र बन जाएगा और इसमें ब्लूओवलएसके बैटरी प्लांट, प्रमुख आपूर्तिकर्ता और रीसाइक्लिंग शामिल होंगे। फोर्ड के नए टेनेसी असेंबली प्लांट को पूरी तरह से चालू होने के बाद लैंडफिल के लिए शून्य कचरे के साथ कार्बन न्यूट्रल बनाया गया है।

सेंट्रल केंटकी में, फोर्ड ने एसके इनोवेशन के साथ एक समर्पित बैटरी निर्माण परिसर बनाने की योजना बनाई है, जिसमें 5.8 बिलियन डॉलर का ब्लूओवलएसके बैटरी पार्क है जो 5,000 नौकरियां पैदा करता है। साइट पर जुड़वां बैटरी संयंत्रों का उद्देश्य अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक फोर्ड और लिंकन वाहनों को शक्ति प्रदान करने के लिए स्थानीय रूप से इकट्ठी बैटरी के साथ फोर्ड के उत्तरी अमेरिकी विधानसभा संयंत्रों की आपूर्ति करना है। नए टेनेसी और केंटकी बैटरी संयंत्रों में निवेश की योजना BlueOvalSK के माध्यम से करने की है, जो फोर्ड और SK इनोवेशन द्वारा गठित एक नया संयुक्त उद्यम है, जो निश्चित समझौतों, नियामक अनुमोदन और अन्य शर्तों के अधीन है।

यह खबर सभी नए फोर्ड एफ-150 लाइटनिंग ट्रक, ई-ट्रांजिट और मस्टैंग मच-ई इलेक्ट्रिक वाहनों की मजबूत मांग के बीच आई है, और फोर्ड की हाल ही में उत्पादन क्षमता का विस्तार करने और फोर्ड रूज इलेक्ट्रिक वाहन में नौकरियां जोड़ने की घोषणा के शीर्ष पर है। सेंटर इन डियरबॉर्न, मिच। 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों में फोर्ड के $30 बिलियन से अधिक के निवेश का हिस्सा, यह निवेश एक स्थायी अमेरिकी विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्य का समर्थन करता है, और कार्बन तटस्थता प्राप्त करने की दिशा में अपनी प्रगति में तेजी लाने के लिए समर्थित है। पेरिस जलवायु समझौते के अनुरूप विज्ञान आधारित लक्ष्यों द्वारा। कुल मिलाकर, फोर्ड को उम्मीद है कि 2030 तक उसके वैश्विक वाहन वॉल्यूम का 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगा।

लगभग 15 वर्ग किमी में फैले 3,600 एकड़ के परिसर में वाहन असेंबली, बैटरी उत्पादन और एक लंबवत एकीकृत प्रणाली में एक आपूर्तिकर्ता पार्क शामिल होगा जो विनिर्माण प्रक्रिया के कार्बन पदचिह्न को कम करते हुए लागत दक्षता प्रदान करता है। असेंबली प्लांट गुणवत्ता और उत्पादकता में व्यापक सुधार लाने के लिए क्लाउड-कनेक्टेड तकनीकों का उपयोग करेगा। मेगा कैंपस को अधिक स्थिरता समाधान जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें भू-तापीय, सौर और पवन ऊर्जा जैसे स्थानीय नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने की क्षमता शामिल है।

पढ़ें :- इंडियन कार मार्केट में जल्द लॉन्च होगी ये दमदार कार, जाने फीचर और कीमत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...