ईरान के विदेश मंत्री पहुंचे भारत, तेल आयात मामले पर होगी वार्ता

d

नई दिल्ली। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। जरीफ ईरान से तेल आयात पर खत्म हो रही अमेरिकी छूट और और इससे निपटने के तरीकों पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से वार्ता करेंगे।

Foreign Minister Of Iran To Hold Talks With Sushma Swaraj On Oil Import Issue :

विदेश मंत्रालय के मुताबिक हाल ही में अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने पर भारत और अन्य सात देशों को मिली छूट को खत्म करने की घोषणा की थी। सूत्रों के मुताबिक वार्ता में इस मुद्दे का प्रभावी समाधान निकालने की कोशिश की जाएगी।

2 मई को छूट खत्म होने के बाद भारत ने कहा था कि वह देश की ऊर्जा सुरक्षा, वाणिज्यिक और आर्थिक हितों के आधार पर इससे निपटेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अमेरिका के फैसले के बाद भारत इससे निपटने को पूरी तरह तैयार है। सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में चाबहार बंदरगाह का मुद्दा भी उठने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। जरीफ ईरान से तेल आयात पर खत्म हो रही अमेरिकी छूट और और इससे निपटने के तरीकों पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक हाल ही में अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने पर भारत और अन्य सात देशों को मिली छूट को खत्म करने की घोषणा की थी। सूत्रों के मुताबिक वार्ता में इस मुद्दे का प्रभावी समाधान निकालने की कोशिश की जाएगी। 2 मई को छूट खत्म होने के बाद भारत ने कहा था कि वह देश की ऊर्जा सुरक्षा, वाणिज्यिक और आर्थिक हितों के आधार पर इससे निपटेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अमेरिका के फैसले के बाद भारत इससे निपटने को पूरी तरह तैयार है। सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में चाबहार बंदरगाह का मुद्दा भी उठने की उम्मीद है।