EVM गड़बड़ी पर पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त बोलें- मशीन गलत…

नई दिल्ली। हाल के चुनावों को देखें तो एक चीज़ हर चुनाव में कॉमन मिलेगी, वो है ईवीएम। हर बार चुनाव से पहले या तो चुनावी परिणाम के बाद ईवीएम में गड़बड़ी के मुद्दे को जमकर उछला गया है। दिल्ली में तो बात यहां तक आ पहुंची थी कि विधानसभा में सत्र के दौरान आप के मंत्री सौरभ भारद्वाज ईवीएम में गड़बड़ी साबित कर दिखने का दावा किया था हालांकि चुनाव आयोग ऐसे आरोप लगाने वालों को हमेशा से चैलेंज करता रहा है।

ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर जारी बहस के बीच पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने मंगलवार को कहा कि यह मशीनें विश्वसनीय, मजबूत और भरोसेमंद हैं क्योंकि ‘मशीन गलत नहीं होती बल्कि लोग गलत होते हैं’।उन्होंने कहा कि इतिहास पर गौर कर यह समझा जा सकता है कि जिन लोगों ने ईवीएम को लेकर शिकायत की हैं, वे हमेशा हारे हुए दलों से थे। कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘शिकायत करने वालों का इतिहास देखें। यह हमेशा हारी हुई पार्टी ही रही हैं।’

{ यह भी पढ़ें:- चाणक्य नीति हुई फेल, चुनाव में हुआ ईवीएम से खेल: हार्दिक पटेल }

उन्होंने कहा, ‘जयललिता (तमिलनाडु की पूर्व दिवंगत मुख्यमंत्री) और अमरिंदर सिंह ईवीएम को लेकर एक बार सुप्रीम कोर्ट गए थे। लेकिन बाद में जब अगले चुनावों में वह जीते, तो चुप रहे। अमरिंदर सिंह इस बार सत्ता (पंजाब में) में आए हैं, तो इस दौरान भी ईवीएम मशीन ही इस्तेमाल हुई थीं।’ गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती भी ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठा चुके हैं।

{ यह भी पढ़ें:- हार्दिक का दावा, बोले- गुजरात चुनाव हार रही है बीजेपी, ईवीएम में करेगी गड़बड़ी }

Loading...