1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का कार्डियक अरेस्ट से निधन, ऐसा जीवन जीने को थे मजबूर

पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का कार्डियक अरेस्ट से निधन, ऐसा जीवन जीने को थे मजबूर

पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे पूर्व अंपायर असद रऊफ (Former Pakistan Umpire Asad Rauf) का निधन हो गया है। बता दें कि 66 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा है। कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest)के कारण उनका निधन हुआ है। उन्होंने 200 से ज्यादा इंटरनेशनल मैचों (International Matches)में अंपायरिंग की थी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे पूर्व अंपायर असद रऊफ (Former Pakistan Umpire Asad Rauf) का निधन हो गया है। बता दें कि 66 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कहा है। कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest)के कारण उनका निधन हुआ है। उन्होंने 200 से ज्यादा इंटरनेशनल मैचों (International Matches)में अंपायरिंग की थी। इसके अलावा वे आईपीएल (IPL) जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी अंपायरिंग कर चुके थे। हालांकि, 2013 में उनको बैन कर दिया गया था, क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) ने उनको सट्टेबाजों के साथ मिला हुआ पाया था।

पढ़ें :- टी20 विश्व कप और IPL के विजेता में किस टीम पर होती है सबसे ज्यादा पैसों की बारिश, जानिए

आईसीसी एलीट पैनल (ICC Elite Panel) के पूर्व अंपायर असद रऊफ ने ने 64 टेस्ट (ऑन-फील्ड अंपायर के रूप में 49 और टीवी अंपायर के रूप में 15), 139 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (One Day International) और 28 टी20 इंटरनेशनल मैचों (International Matches)में अंपायरिंग की। रऊफ 2000 के दशक के मध्य में पाकिस्तान (Pakistan )के सबसे बेहतरीन अंपायरों में से एक थे, जिन्हें 2006 में आईसीसी (ICC) के एलीट पैनल में जगह मिली थी। उन्होंने 2005 में पहले टेस्ट में अंपायरिंग की थी और 2004 के बाद से एकदिवसीय एलीट पैनल का हिस्सा थे, जो अपने पहले मैच में 2000 में अंपायरिंग करने उतरे थे।

वह अंपायरिंग सर्किट (Umpiring Circuit) में एक लोकप्रिय व्यक्ति थे, जिन्होंने अलीम दार के साथ, न्यूट्रल अंपायरों के युग से पहले पाकिस्तानी अंपायरों की प्रतिष्ठा में सुधार करने में अपना योगदान दिया था, लेकिन उनका करियर 2013 में अचानक रुक गया जब उन्हें मुंबई पुलिस ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड की जांच में ‘वांटेड आरोपी’ के रूप में नामित किया, जहां रऊफ अंपायरिंग पैनल का हिस्सा थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...