1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. China News : चीन के पूर्व राष्ट्रपति का निधन, तियानमेन चौक नरसंहार के बाद संभाली थी CCP की कमान

China News : चीन के पूर्व राष्ट्रपति का निधन, तियानमेन चौक नरसंहार के बाद संभाली थी CCP की कमान

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन (Former President of China Jiang Zemin) का निधन (Passed Away) हो गया है। उन्होंने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है। चीनी सरकारी मीडिया (Chinese State Media) के अनुसार वे ल्यूकेमिया बीमारी से पीड़ित (Suffering From Leukemia Disease) थे। इसके कारण उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बीजिंग : चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन (Former President of China Jiang Zemin) का निधन (Passed Away) हो गया है। उन्होंने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है। चीनी सरकारी मीडिया (Chinese State Media) के अनुसार वे ल्यूकेमिया बीमारी से पीड़ित (Suffering From Leukemia Disease) थे। इसके कारण उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। जियांग जेमिन (Jiang Zemin) को 1989 के तियानमेन स्क्वायर नरसंहार के बाद चीन के नेतृत्व के लिए चुना गया था। उन्होंने करीब एक दशक तक चीन पर शासन किया। जियांग जेमिन (Jiang Zemin)  के शासनकाल में तियानमेन स्क्वायर विरोध के बाद चीन में कोई बड़ा प्रदर्शन नहीं हुआ था।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 Series: भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

चीन के विकास में अहम योगदान

जियांग एक फैक्ट्री इंजीनियर से दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के नेता के रूप में उभरे थे जिन्होंने चीन को वैश्विक व्यापार (China WTO) , सैन्य और राजनीतिक शक्ति के रूप में उभरने की ओर अग्रसर किया। जब उन्होंने 1989 में पदभार संभाला था, तब चीन आर्थिक आधुनिकीकरण के प्रारंभिक चरण में था और तियानमेन चौक नरसंहार (Tiananmen Square Massacre) से उबरने की कोशिश कर रहा था। लेकिन जब जियांग 2003 में राष्ट्रपति के रूप में सेवानिवृत्त हुए, तब तक चीन विश्व व्यापार संगठन (China WTO) का सदस्य बन चुका था, ब्रिटेन ने हांगकांग को सौंप दिया था, बीजिंग ने 2008 के ओलंपिक को सुरक्षित कर लिया था, और देश महाशक्ति का दर्जा पाने के रास्ते पर था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...