1. हिन्दी समाचार
  2. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी का 77 वर्ष की उम्र में निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी का 77 वर्ष की उम्र में निधन

Former Union Minister And Congress Leader Jaipal Reddy Dies At 77 In Hyderabad

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयपाल रेड्डी (Jaipal Reddy) का हैदराबाद में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमार थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शनिवार देर रात तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें एआईजी अस्पताल में भर्ती कराया। यहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

पढ़ें :- इन 5 राशि वालों की किस्मत बदलेंगे संकट मोचन हनुमान, कामयाबी के खुलेंगे रास्ते, होगा धन लाभ

जयपाल रेड्डी 77 साल के थे और यूपीए सरकार के दौरान वे कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का कार्यभार संभाला था। 16 जनवरी 1942 को हैदराबाद के मदगुल में जन्मे जयपाल रेड्डी कांग्रेस के कद्दावर नेता के रूप में चर्चित थे। 2009 लोकसभा चुनाव में वह चेवेल्ला सीट से सांसद चुने गए थे। इससे पहले वह 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की कैबिनेट में सूचना और प्रसारण मंत्री रह चुके हैं।

जयपाल रेड्डी 1969 से 1984 के बीच आंध्र प्रदेश के कलवाकुर्ती से चार बार विधायक भी रह चुके हैं। उन्होंने आपातकाल के दौरान कांग्रेस छोड़ दी थी और जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। 1999 में उनकी 21 साल बाद कांग्रेस में वापसी हुई। वह यूपीए के दोनों कार्यकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...