1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अफगानिस्तान: तालिबान को खदेड़ सकती है अफगान सेना, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिया यह मंत्र

अफगानिस्तान: तालिबान को खदेड़ सकती है अफगान सेना, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिया यह मंत्र

अफगानिस्तान में दहशतगर्दी फैलाने वाले तालिबान ने वहां कई प्रान्तों पर कब्जा कर लिया है।जैसे जैसे अफगानिस्तान के उत्तरी इलाकों में तालिबान आगे बढ़ रहा है वहां रह रहे स्थानीय हजारों अफगान निवासी हाल के दिनों में देश छोड़कर भाग गए हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Former Us Secretary Of State Mike Pompeo Said Afghan Army Can Drive Out Taliban

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में दहशतगर्दी फैलाने वाले तालिबान ने वहां कई प्रान्तों पर कब्जा कर लिया है।जैसे जैसे अफगानिस्तान के उत्तरी इलाकों में तालिबान आगे बढ़ रहा है वहां रह रहे स्थानीय हजारों अफगान निवासी हाल के दिनों में देश छोड़कर भाग गए हैं।

पढ़ें :- दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स, 100% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि उनका मानना है कि अमेरिकी सेना के जाने के बाद अफगान सेना देश की रक्षा कर सकती हैं लेकिन सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि क्या उनमें तालिबान के खिलाफ भीषण लड़ाई लड़ने की इच्छाशक्ति है।

पोम्पिओ ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें भरोसा है कि अफगान सेना तालिबान को खदेड़ सकती हैं लेकिन यह ”इच्छाशक्ति का मामला” है। पूर्व विदेश मंत्री ने कहा, ”मैंने टीवी पर देखा कि करीब 22-23 साल के अफगान पुरुष कहते हैं कि यहां रहना बहुत खतरनाक हो गया है, मैं बाहर जाना चाहता हूं। उन्होंने कहा, “उन अफगानों को कहना यह चाहिए था कि यहां रहना वास्तव में बहुत खतरनाक है, मुझे एक एम-16 दो।”

उन्होंने अफगानिस्तान से सेना वापस बुलाने के राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसले की तारीफ की लेकिन कहा कि उन्हें चिंता है कि इस प्रक्रिया में अमेरिका के आतंकवाद रोधी अभियान को नुकसान पहुंच सकता है।

पढ़ें :- बड़ा खुलासा: तो क्या रची जा रही थी झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार गिराने की साजिश?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X