1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. France President Emmanuel Macron : फिर राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों, मरीन ले पेन को दी चुनावी शिकस्त

France President Emmanuel Macron : फिर राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों, मरीन ले पेन को दी चुनावी शिकस्त

इमैनुएल मैक्रों एक बार फिर फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को हरा दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

France President Emmanuel Macron : इमैनुएल मैक्रों एक बार फिर फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं, उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन को हरा दिया है। 44 वर्षीय इमैनुएल मैक्रों लगातार 20 वर्षों में फिर से चुने जाने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गए हैं। मैक्रों की जीत का मार्जिन 2017 के मुकाबले काफी कम रहा।  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को फिर से चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। एक बधाई संदेश में, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा, ‘हम पांच और वर्षों के लिए फ्रांस पर भरोसा कर सकते हैं।’

पढ़ें :- भूकंप से त​बाह सीरिया में मलबे में दबी बच्ची ने रेस्क्यू टीम से की मार्मिक अपील, सुनकर फट जाएगा आपका कलेजा

‘ कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, ‘कनाडा और फ्रांस में लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर हमारे काम को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।’इमैनुएल मैक्रों का जन्म उत्तरी फ्रांस के अमीन्स में जीन-मिशेल मैक्रॉन के घर हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई एमियंस में की।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...