1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Free Electricity : बिजली कनेक्‍शन को Aadhaar नंबर से करें लिंक, तभी 100 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी

Free Electricity : बिजली कनेक्‍शन को Aadhaar नंबर से करें लिंक, तभी 100 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी

तमिलनाडु में अब केवल उन उपभोक्‍ताओं को ही महीने में 100 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity) मिलेगी, जो अपने बिजली कनेक्‍शन को आधार (Aadhaar) नंबर से लिंक करेंगे। सरकार के इस ऐलान के बाद से ही तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (TANGEDCO) ने उपभोक्ताओं के आधार कार्ड को उनके उपभोक्ता नंबर से जोड़ना शुरू कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। तमिलनाडु में अब केवल उन उपभोक्‍ताओं को ही महीने में 100 यूनिट फ्री बिजली (Free Electricity) मिलेगी, जो अपने बिजली कनेक्‍शन को आधार (Aadhaar) नंबर से लिंक करेंगे। सरकार के इस ऐलान के बाद से ही तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (TANGEDCO) ने उपभोक्ताओं के आधार कार्ड को उनके उपभोक्ता नंबर से जोड़ना शुरू कर दिया है। लेकिन, अब शिकायतें आ रही हैं कि टीएएनजीईडीसीओ के कार्यालयों में इस काम के लिए बनाए गए कांउटरों पर ग्राहकों को काफी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

हर हाल में इस काम को पूरा करना चाह रही तमिलनाडु सरकार ने अब बिजली विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया है कि आधार से बिजली कनेक्‍शन जुड़वाने आ रहे ग्राहकों को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके लिए एक विस्‍तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। बिजली मंत्री वी सैंथिल बालाजी ने चेन्‍नई में बनाए गए एक काउंटर का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को समुचित व्‍यवस्‍था करने का आदेश दिया था।

नहीं लिया जाएगा पैसा
काउंटर पर अगर कंप्‍यूटर हैं या धीमे काम कर रहे हैं तो अतिरिक्‍त कंप्‍यूटर लगाए जाएं। सरकार ने कहा है कि किसी भी हाल में आधार लिंकिंग का कार्य बाधित नहीं होना चाहिए। बिजली कनेक्‍शन को आधार से लिंक करने के काम में भ्रष्‍टाचार को रोकने के लिए सेक्‍शन ऑफिसर को जिम्‍मेदारी दी गई है। आधार-बिजली कनेक्‍शन नि:शुल्‍क लिंक किया जा रहा है।

28 नंवबर से शुरू हुए काउंटर

बिजली कनेक्‍शन खाते को आधार से लिंक करने के लिए सरकार ने स्‍पेशल काउंटर 28 नवंबर से शुरू किए हैं। पहले ऑनलाइन लिंक करने की सुविधा दी गई थी, लेकिन, उसमें बहुत से लोग उपयुक्‍त जानकारी के अभाव में अपना खाता आधार से लिंक नहीं करा पा रहे थे। इसलिए सरकार ने इस काम के लिए स्‍पेशल काउंटर शुरू किए हैं।

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...