1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Free Tablets-Smartphones Yojana : स्मार्टफोन और टैबलेट की लाभांवित सूची में जानें कैसे चेक कर सकते हैं अपना नाम?

Free Tablets-Smartphones Yojana : स्मार्टफोन और टैबलेट की लाभांवित सूची में जानें कैसे चेक कर सकते हैं अपना नाम?

Free Tablets - Smartphones Yojana : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) 25 दिसंबर को भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी(Former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee ) के जन्मदिन पर मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट (Free Tablets and Smartphones Yojana) का वितरण करेंगे। पहले चरण में अंतिम वर्ष के छात्रों को एक लाख स्मार्टफोन और टैबलेट ( Tablets and Smartphones ) दिए जाएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Free Tablets – Smartphones Yojana : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) 25 दिसंबर को भारत रत्न और देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी(Former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee ) के जन्मदिन पर मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट (Free Tablets and Smartphones Yojana) का वितरण करेंगे। पहले चरण में अंतिम वर्ष के छात्रों को एक लाख स्मार्टफोन और टैबलेट ( Tablets and Smartphones ) दिए जाएंगे।

पढ़ें :- तैयारियां पूरी:सांसद खेल स्पर्धा का कल से होगा आगाज-विधायक ऋषि त्रिपाठी

यह कार्यक्रम लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम (Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee Ekana Stadium) में आयोजित किया जाएगा।इस कार्यक्रम में यूपी (UP) के हर जिले से बड़ी संख्या में स्टूडेंट शामिल होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के तरफ से की गई घोषणा के अनुसार, एक करोड़ युवाओं को तकनीकी रूप से बेहतर बनाने के लिए उन्हें मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट ( Tablets and Smartphones )  दिए जाएंगे।

पहले चरण के तहत 25 दिसंबर को सीएम योगी (CM Yogi) युवाओं को 60,000 स्मार्टफोन और 40,000 टैबलेट बांटेंगे। बता दें कि देश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जा रहे हैं।

प्रशासन की ओर से छात्रों की सूची बनाकर तैयार की जा रही है। जिले में स्नातक, परास्नातक, बीटेक पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल, अभ्युदय योजना, कौशल विकास मिशन के तहत ट्रेनिंग ले रहे छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में जिन छात्रों को पहले चरण के लिए चयनित किया गया है उन्हें शासन-प्रशासन की ओर से फोन कर सूचित किया जा रहा है।

लांच होगा पोर्टल

पढ़ें :- Good Initiative : स्टेट नेशनल होम्योपैथिक मेडिक​ल कॉलेज व हॉस्पिटल लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार ने मरीजों की सेवा कर मनाया जन्म दिन

डीजी शक्ति नामक इस पोर्टल के जरिए छात्र स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा इस पोर्टल पर छात्रों को उनके कोर्स व पढ़ाई से संबंधित कई तरह के सिलेबस और कंटेंट भी उपलब्ध कराए जाएंगे। छात्रों को मोबाइल नंबर और मेल आईडी के जरिए स्मार्टफोन और टेबलेट के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। छात्रों की सूची तैयार की जा रही है शासन के निर्देशों के तहत योजना पर कार्य किया जा रहा है

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...