1. हिन्दी समाचार
  2. इस दिन से खरीद सकेंगे सस्ती इलेक्ट्रिक कार और बाइक, जानें पूरी डीटेल

इस दिन से खरीद सकेंगे सस्ती इलेक्ट्रिक कार और बाइक, जानें पूरी डीटेल

From 1 August The Electric Vehicles More Cheaper

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण को कम करने के लिए देश में इलेक्ट्रिक कारों और बाइको को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। दिल्ली समेत देश के तमाम बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में भी हर दिन सड़कों पर गाड़ियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हालांकि अब सरकार इस भीषण समस्या से निपटने के लिए तेजी से प्लान बना रही हैं। इसी सिलसिले में 1 अगस्त से इलेक्ट्रिक कार और बाइक को सस्ता किया जाएगा। आइये जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी….

पढ़ें :- 24 अक्टूबर का राशिफल: वृश्चिक राशि वालों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, जानिए बाकी राशिफल का हाल

बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने रोडमैप तैयार कर लिया है और जल्द ही उसे लागू कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में बढ़ावा देने के लिए सबसे पहले केंद्र सरकार इंफ्रास्ट्रक्टर पर निवेश कर रही है। इसके लिए शुरुआती दौर में देश के बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने जा रही है, इसके लिए काम तेजी से चल रहा है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए सरकार नई नई स्कीम लाने की तैयारी कर रही है जैसे इन वाहनो की खरीद पर तमाम तरह की छूट दी जा रही है। जाने और क्या होंगे फायदे…..

  • अगर कोई व्यक्ति कार लोन लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदता है तो उसके 1.5 लाख ब्याज पर आयकर में छूट मिलेगी।
  • ई-वाहनों पर जीएसटी को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस कदम से न सिर्फ ई-वाहनों के खरीदार उत्साहित होंगे, बल्कि कंपनियों को भी ज्यादा से ज्यादा ई-व्हीकल बनाने के लिए बढ़ावा मिलेगा।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों के बैटरी चार्जरों और चार्जिंग स्टेशनों पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है।
  • अगर आप 1 अगस्त से पहले 10 लाख रुपये (एक्स फैक्ट्री कीमत) तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो उसपर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा, यानी जीएसटी की रकम करीब 1.20 लाख रुपये होगी। इस तरह कार की कीमत बढ़कर 11.2 लाख रुपये हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...