1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर हृदय रोगों को दूर रखने तक: अंडे के कई स्वास्थ्य लाभ

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर हृदय रोगों को दूर रखने तक: अंडे के कई स्वास्थ्य लाभ

अंडे एक पावरहाउस हैं क्योंकि वे सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, प्रोटीन के निर्माण खंड जो शरीर स्वयं नहीं बना सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्कूली बच्चों के बीच कुपोषण से निपटने के लिए, कर्नाटक सरकार ने अपने सात जिलों, बल्लारी, बीदर, कालाबुरागी, कोप्पल, रायचूर, विजयपुरा और यादगीर में मिड-डे मील में उबले अंडे या केले पेश किए। हालांकि, इस कदम का कुछ लोगों ने विरोध किया जिन्होंने सुझाव दिया कि अंडे खाना धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ है।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

विटामिन ए – 6 प्रतिशत
विटामिन बी 5 – 7 प्रतिशत
विटामिन बी 12 – 9 प्रतिशत
फास्फोरस – 9 प्रतिशत
विटामिन बी 2 – 15 प्रतिशत
सेलेनियम – 22 प्रतिशत

अंडे के कुछ स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

अंडे में एक उच्च तृप्ति सूचकांक होता है, जिसका अर्थ है कि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। एक बड़ा अंडा विटामिन सी को छोड़कर 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों की एक विशाल विविधता की आपूर्ति करता है। यही कारण है कि अंडे और पूरी गेहूं की रोटी के साथ एक फल या संतरे का रस सही नाश्ते के लिए बनाता है।

अंडे एक पावरहाउस हैं क्योंकि वे सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, प्रोटीन के निर्माण खंड जो शरीर स्वयं नहीं बना सकता है, सकीना दीवान, आहार विशेषज्ञ, भाटिया अस्पताल ने कहा।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

अंडे में फोलेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन भी होते हैं। ये सभी विटामिन बच्चे के विकास में किसी न किसी तरह से मदद करते हैं। जैसे, विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा है। विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा माना जाता है, विटामिन बी -6 मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने के लिए और बी 12 एनीमिया को कम करने के लिए, दीवान ने साझा किया।

दिल की बीमारियों को दूर रखता है

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में जनवरी 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि हर दिन एक अंडा दिल के दौरे, स्ट्रोक या समय से पहले मौत के बढ़ते जोखिम से जुड़ा नहीं था। हार्ट जर्नल में प्रकाशित 2018 के एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग हर दिन एक अंडा खाते हैं, उनमें हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम होती है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है

कोलाइन, एक पोषक तत्व जो भ्रूण और नवजात शिशु में मस्तिष्क के विकास के साथ-साथ बुढ़ापे में स्मृति समारोह की सुविधा प्रदान करता है, अंडे में मौजूद होता है। दीवान के अनुसार, अंडे की सफेदी में लगभग आधा प्रोटीन होता है और वसा और कोलेस्ट्रॉल का केवल एक छोटा सा हिस्सा होता है।

पढ़ें :- डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है नाशपाती

अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार करते हैं, वजन कम करने में मदद करते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।

चूंकि अंडे में संतृप्त और असंतृप्त वसा दोनों का सही संतुलन होता है, इसलिए यह बच्चों के लिए एक आदर्श खाद्य पदार्थ है, उबले अंडे बच्चों को मोटापे के जोखिम के बिना दिए जा सकते हैं।

उन्हें कैसे तैयार करें?

अंडे तलने के बजाय, विशेषज्ञ अंडे को उबालने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पोषक तत्वों को बरकरार रखता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...