इन घरेलू उपायों से Dark Circles को कहें बाय-बाय

From These Home Remedies Say Bye To The Dark Circles

आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, चाहें पु​रुष हो या महिला सभी अपनी शारीरिक सुंदरता का ध्यान रखना चाहते हैं। लेकिन अगर बात चेहरे की जाए तो यह और ये और भी विशेष हो जाता है। चेहरे की सुंदरता से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या है आखों के नीचे के Dark Circles है। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों के कारण अच्छा-खासा सुंदर चेहरा भी बेजान व बीमार दिखने लगता हैं। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे है तो इन आसान व घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

बादाम का तेल-
बादाम के तेल से आप आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए सोने से पहले आंखों के काले घेरों पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से आंख धो दें। काले घेरे ख़त्म होने तक इस उपाय को अपनाएं।

खीरा-
खीरे में स्किन लाइटनिंग व माइल्ड एस्ट्रिंजेन्ट सत्व पाए जाते हैं, जो काले घेरों को हटाने में काफ़ी मददगार होते हैं। खीरा आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है। इसके लिए खीरे-खीरे के मोटे-मोटे स्लाइसेज़ काट कर फ्रिज में 30 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इन स्लाइसेज़ को आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें। फिर आंखों को पानी से धोएं, इस प्रक्रिया को दिन में दो बार हफ़्तेभर दोहराएं।

आलू-
आलू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे के काले घेरों व सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आलू को कद्दूकस करके रस निकालें और कॉटन बॉल्स की मदद से काले घेरों पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें।

टमाटर-
एक टीस्पून टमाटर के रस में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाएं, 10 मिनट बाद फिर ठंडे पानी से धो दें। इस प्रक्रिया को हफ़्ते में दो बार दोहराएं।

ऐलोवेरा जेल-
ऐलोवेरा जेल त्वचा को नम व मुलायम बनाने में मदद करता है। इसके पोषक तत्व आंखों के आस-पास के काले घेरों को कम करने के साथ-साथ आंखों की संवेदनशील त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आंखों के आस-पास ऐलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

नारियल का तेल-
आंखों के आस-पास नारियल के तेल से मसाज करने से काले घेरों कम होते हैं। नारियल का तेल आंखों के आस-पास की त्वचा को मॉइश्‍चराइज़ करने के अलावा महीन रेखाओं, सूजन व काले घेरों को भी कम करता है।

 

आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, चाहें पु​रुष हो या महिला सभी अपनी शारीरिक सुंदरता का ध्यान रखना चाहते हैं। लेकिन अगर बात चेहरे की जाए तो यह और ये और भी विशेष हो जाता है। चेहरे की सुंदरता से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या है आखों के नीचे के Dark Circles है। आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों के कारण अच्छा-खासा सुंदर चेहरा भी बेजान व बीमार दिखने लगता हैं। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे…