1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. G20 Summit : पीएम मोदी अफगान संकट पर कर सकते हैं बात, 29 अक्टूबर को होंगे रवाना

G20 Summit : पीएम मोदी अफगान संकट पर कर सकते हैं बात, 29 अक्टूबर को होंगे रवाना

G20 Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आगामी 29 अक्टूबर से लेकर 2 नवंबर तक विदेश यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने (Foreign Ministry)  बयान जारी कर बताया कि पांच दिनों के इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  इटली, रोम, ग्लासगो और ब्रिटेन जाएंगे। इस दौरान वहां 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) और वैश्विक नेताओं के सम्मेलन COP-26 में भी शरीक होंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। G20 Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आगामी 29 अक्टूबर से लेकर 2 नवंबर तक विदेश यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने (Foreign Ministry)  बयान जारी कर बताया कि पांच दिनों के इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  इटली, रोम, ग्लासगो और ब्रिटेन जाएंगे। इस दौरान वहां 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन (16th G20 Summit) और वैश्विक नेताओं के सम्मेलन COP-26 में भी शरीक होंगे।

पढ़ें :- Jewar Airport Bhumi Pujan: सीएम योगी बोले-ये बदले हुए प्रदेश की तस्वीर है

जी-20 समूह (G-20 Group) के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकारी प्रमुखों का यह जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit)  रोम में 30 ओर 31 अक्टूबर को होगा। इसमें सदस्य देशों के नेता व समूह और कुछ अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। इस सम्मेलन में प्रतिनिधियों के कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) की चुनौतियों के बाद सुधार, जलवायु परिवर्तन (Climate Change) और विश्व के विभिन्न हिस्सों में गरीबी व असमानता जैसी प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की उम्मीद है।

जी-20 समूह (G-20 Group) के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकारी प्रमुखों का यह जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit)  रोम में 30 ओर 31 अक्टूबर को होगा। इसमें सदस्य देशों के नेता व समूह और कुछ अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। इस जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit)  में प्रतिनिधियों के कोरोना महामारी (Corona Epidemic)  की चुनौतियों के बाद सुधार, जलवायु परिवर्तन (Climate change) और विश्व के विभिन्न हिस्सों में गरीबी व असमानता जैसी प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की उम्मीद है। एक जानकार ने बताया कि अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर इस सम्मेलन में प्रमुखता से चर्चा हो सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस सम्मेलन में विभिन्न वैश्विक चुनौतियों पर भारत का रुख सामने रख सकते हैं और अफगानिस्तान (Afghanistan) की स्थिति पर एक वैश्विक दृष्टिकोण (Global Outlook) अपनाने का आह्वान कर सकते हैं। साथ ही वह जलवायु परिवर्तन (Climate change) और कोरोना महामारी (Corona Epidemic)  के खिलाफ एकजुटता की भी बात कर सकते हैं।

पढ़ें :- Jewar International Airport: कुछ देर में पीएम मोदी करेंगे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास, सीएम समेत अन्य नेता पहुंचे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...