1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. एकेटीयू में मनी गांधी जयंती : प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र बोले- हर दौर में प्रासंगिक रहेगी राष्ट्रपिता की विचारधारा

एकेटीयू में मनी गांधी जयंती : प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र बोले- हर दौर में प्रासंगिक रहेगी राष्ट्रपिता की विचारधारा

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में रविवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। दोनों महापुरुषों की प्रतिमा पर कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र मैं माल्यार्पण किया। इस मौके पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने दोनों महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश डाला।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में रविवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। दोनों महापुरुषों की प्रतिमा पर कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र मैं माल्यार्पण किया। इस मौके पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जिसमें कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने दोनों महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश डाला।

पढ़ें :- AKTU 20th Convocation : आनंदीबेन पटेल ने दिया गुरूमंत्र, बोलीं-नीति, सत्य और ईमानदारी पर दृढ़ रहेंगे तो सफलता निश्चित है

प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि साधारण कद काठी के दोनों महापुरुषों ने अपने जीवन में असाधारण काम किए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जहां अहिंसा के बल पर देश को आजादी दिलाई तो लाल बहादुर शास्त्री ने आजाद भारत को अपने पैरों पर चलना सिखाया। कहां की महात्मा गांधी के आदर्श और उनकी विचारधारा हर युग में प्रासंगिक रहेगी। हमें अपने जीवन में उनके बताए रास्ते पर चलकर देश के विकास में अपने हिस्से का योगदान देना होगा। हमारा आपका यही दायित्व है कि इन दोनों महापुरुषों के सपनों के भारत को बनाने में अपना कर्तव्य ईमानदारी से निभाएं।

प्रति कुलपति प्रोफेसर मनीष गौड़ ने कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री ने अपने जीवन और व्यवहार के जरिए देश का नेतृत्व किया। दोनों महापुरुष आज भले ही हमारे बीच ना हो मगर उनकी विचारधारा और व्यक्तित्व हमेशा हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत बना रहेगा। हम सौभाग्यशाली हैं कि हम गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के बीच में रहते हैं। कार्यक्रम में बच्चे भी शामिल हुए। इन बच्चों को विश्वविद्यालय कर्मचारियों के छात्र निशुल्क पढ़ाते हैं। कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने सभी बच्चों को कॉपी पेंसिल सहित अन्य सामान दिया। साथ ही गांधी जी पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। कार्यक्रम में कुलसचिव सचिन सिंह उप कुलसचिव डॉ. आर के सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...