1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में वरदान है लहसुन की चटनी, यूरिक एसिड से लेकर थायराइड तक रखती है कंट्रोल

सर्दियों में वरदान है लहसुन की चटनी, यूरिक एसिड से लेकर थायराइड तक रखती है कंट्रोल

सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में लहसुन किसी औषधी से कम नहीं होता है। आपको बता दें कि सर्दियों में लहसुन खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Benefits of Garlic Chutney: सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में लहसुन किसी औषधी से कम नहीं होता है। आपको बता दें कि सर्दियों में लहसुन खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता हैं। वैसे लहसुन को सब्जी में डालकर खाने के साथ इसकी चटनी बनकर भी खाई जा सकती हैं।

पढ़ें :- दही और नारियल का दूध बालों के लिए होता है रामबाण

यह चटनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की कई समस्याओं को भी आसानी से दूर करती हैं। आपको बता दें कि लहसुन की चटनी खाने से मौसमी बीमारियां लगने का खतरा कम होता हैं। अब हम आपको बताते हैं लहसुन की चटनी खाने के फायदे।

इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

लहसुन की चटनी खाने से सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम आदि की समस्याएं कम करने में मदद करती हैं। लहसुन की चटनी शरीर में इंफेक्शन होने से रोकती हैं।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करें

लहसुन की चटनी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है। जी हाँ और ये चटनी अर्थराइटिस के लक्षणों को भी कम करती हैं। सर्दी में इसको खाने से शरीर गर्म रहता है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं। आपको बता दें कि लहसुन की चटनी को खाने के साथ आसानी से खाया जा सकता है।

पढ़ें :- Paan Ke Patte : पान के पत्ते खाने से शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं, जानिए इसके चमत्कारी गुण के बारे में

थायराइड को करें कंट्रोल

लहसुन की चटनी थायराइड के मरीज भी आसानी से खा सकते हैं। जी हाँ और लहसुन में एलिसिन और फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जो थायराइड को कम करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

लहसुन की चटनी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल संबंधी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता हैं।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें

लहसुन की चटनी खाने से भूख बढ़ती है और गैस की परेशानी भी दूर होती हैं। जी हाँ और इसको खाने से खाना ठीक से पच जाता है।

पढ़ें :- Pumpkin Seeds : कद्दू के बीज अत्यधिक पौष्टिक होते है, इसके तेल के भी चमत्कारी फायदे है

लहसुन की चटनी बनाने का तरीका

लहसुन की चटनी बनाने के लिए लहसुन को अच्छे से धोकर इसे छील लें। इसके बाद इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कड़ाही में सरसों का तेल डालकर सबसे पहले साबुत लाल मिर्च, लहसुन, अदरक और इमली को डालकर अच्छे से फ्राई कर लें। वहीं जब ये थोड़ा ठंडा हो जाएं। इसमें नमक मिलाकर मिक्सर में दरदरा पीस लें। आपकी स्वादिष्ट लहसुन की चटनी तैयार है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...