1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Garlic-Mustard Oil : सर्दियों में लहसुन-सरसों तेल की मालिश फायदेमंद , सूजन दूर होती है

Garlic-Mustard Oil : सर्दियों में लहसुन-सरसों तेल की मालिश फायदेमंद , सूजन दूर होती है

सर्दियों में जोड़ों में दर्द और सूजन (Joint Pain and Swelling) की शिकायत,शरीर में अकड़न जैसी समस्या आम है। ऐसी समस्याओं में घरेलू उपचार काफी फायदेमंद साबित  होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Garlic-Mustard Oil : सर्दियों में जोड़ों में दर्द और सूजन (Joint Pain and Swelling) की शिकायत,शरीर में अकड़न जैसी समस्या आम है। ऐसी समस्याओं में घरेलू उपचार काफी फायदेमंद साबित  होता है। अदरक और हल्दी सदियों से प्राकृतिक दवाओं का हिस्सा रहे हैं। दुनिया भर में लहसुन अपने कई स्वास्थ्य लाभों और रोग से लड़ने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया भर में माना जाता है कि त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए लहसुन जादू की तरह काम करता है।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

दर्द और सूजन की शिकायत दूर होती है
सरसों के तेल और लहसुन के मिश्रण का इस्तेमाल लाभकारी साबित होता है। क्योंकि इस मिश्रण में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है। इसलिए अगर आप सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर जोड़ों की मालिश करते हैं, तो इससे दर्द और सूजन की शिकायत दूर होती है।

सांस की तकलीफ को भी दूर किया जा सकता है
इस तेल से मसाज करने पर उसके तत्व शरीर में गर्माहट पैदा करते हैं। लहसुन को रोगाणुरोधी माना जाता है, इसलिए यह सर्दी और कफ को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। लहसुन को तेल में मिलाकर मालिश करने के अलावा इसकी कलियों को भून कर बच्चों को खिलाने से उनकी सांस की तकलीफ को भी दूर किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...