गर्मी से निपटने के लिए कस लें कमर, एक सप्ताह के भीतर पारा पहुंचेगा 40 के पार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के अन्य जिलों में मंगलवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के शुरुआती दो तीन दिन हालांकि गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन उसके बाद पारे में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और यह 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो सकता है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार उप्र में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा और 16 अप्रैल के बाद पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जायेगा जबकि रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। उन्होंने बताया कि पिछले तीन दिनों से रात का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। इसी दौरान दिन का पारा 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को पारा 36 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था।

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी और आसपास के इलाके में वातावरणीय दशा में किसी परिवर्तन के आसार नही हैं। ऐसे में सूरज की रोशनी सीधे धरती पर पड़ेगी। इससे गर्मी का असर और बढ़ेगा। महीने के आखिरी सप्ताह में पारा 43 के पार भी जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त मंगलवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री, कानपुर का 18.5 डिग्री, बनारस का 17.4 डिग्री और इलाहाबाद का 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।