गर्मियों में खूब पिए गन्ने का रस, सेहत के लिए है रामबाण

लखनऊ। गर्मी के दिनों में स्वस्थ रहने और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सबसे कारगर विकल्प है गन्ने का रस। गन्ने का रस आपको गर्मीयून से बचाने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके सेवन से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है और एनीमिया जैसी बीमारी से भी बचाव मिलता है। डायबिटीज़ के मरीज भी गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। आज हम आपको गन्ने के रस के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।




* गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।
* गन्ने के रस से कैंसर व मधुमेह जैसी जानलेवा बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।
* यह पानी की कमी को पूरा करता है साथ ही इसके सेवन से आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे।
* इससे पेट की समस्याएँ दूर होती हैं। यह शरीर में पाचनतंत्र के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।
* गन्ने के रस के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
* गन्ने के रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है।
* गन्ने का रस त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से त्वचा में कसाव आता है इससे चेहरे पर मुंहासों में भी राहत मिलता है। त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आएगी।



* गन्ने के रस के सेवन से किडनी की समस्या भी कम हो जाती है। गन्ने के रस में नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी में संक्रमण, युरिन इन्फेक्शन, एसटीडी और पथरी जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।
* गन्ने का रस लिवर से जुड़े संक्रमण और पीलिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

आपको बता दें कि रोजाना एक ग्लास गन्ने का रस पीने से लीवर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है और पीलिया के मरीजों को लाभ होता है।

Loading...