1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gautam Adani कमाई के मामले में बने दुनिया में नंबर 1, मस्क-बेजोस व अंबानी को पछाड़ लगाई लंबी छलांग

Gautam Adani कमाई के मामले में बने दुनिया में नंबर 1, मस्क-बेजोस व अंबानी को पछाड़ लगाई लंबी छलांग

देश के प्रमुख उद्योगपति और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए कमाई के मामले में साल 2022 शानदार साबित हो रहा है। एशिया के दूसरे सबसे रईस अडानी ने इस दौरान कमाई करने में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क(Elan Mask), अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को भी पछाड़ दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के प्रमुख उद्योगपति और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए कमाई के मामले में साल 2022 शानदार साबित हो रहा है। एशिया के दूसरे सबसे रईस अडानी ने इस दौरान कमाई करने में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elan Mask), अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को भी पछाड़ दिया है।

पढ़ें :- India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले धोनी ने दिया जीत का मंत्र! खिलाड़ियों से मुलाकात की Video आई सामने

अडानी की नेटवर्थ 27 फीसदी बढ़ी

एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस व अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए बीता वित्त वर्ष अब तक का सबसे अच्छा साबित हुआ है। साल के पहले तीन महीनों में उन्होंने दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है। रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में 27 फीसदी का उछाल आया है। कमाई की अगर बात करें तो 2022 में अब तक उनकी नेटवर्थ दहाई अंकों में बढ़ी है। इस बढ़ोत्तरी के साथ उनकी कुल संपत्ति 97.6 अरब डॉलर हो गई है। शीर्ष अरबपतियों की सूची में वह 11वें पायदान पर काबिज हैं।

21 अरब डॉलर से ज्यादा कमाए

रिपोर्ट के अनुसार, कमाई के मामले में गौतम अडानी ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क  (Elan Mask), अमेजन के जेफ बेजोस  (Jeff Bezos) , माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स (Bill Gates) , वॉरेन बफेट और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  से भी ज्यादा संपत्ति बनाई है। जहां अडानी ने इस साल अब तक 21 अरब रुपये से ज्यादा कमाए तो वहीं अंबानी ने इस साल 8.24 अरब डॉलर की कमाई की है। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुल नेटवर्थ 98.2 अरब डॉलर है और वह अरबपतियों की सूची में दसवें स्थान पर हैं। इस बीच आई फोर्ब्स की रिपोर्ट को देखें तो इस बीच शुक्रवार एक अप्रैल को अंबानी और अडानी की नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर चुकी है। दोनों की नेटवर्थ के बीच महज 30 करोड़ डॉलर का अंतर रह गया है।

पढ़ें :- Lucknow Alaya Apartment News: रेस्क्यू के दौरान अलाया अपार्टमेंट के मलबे से एक और महिला का शव मिला

अरबपतियों की सूची में ये भारतीय 

हालांकि, दुनिया के टॉप 10 अमीरों की बात करें तो इनमें से आठ अमरेकी है, जबकि एक भारतीय और एक फ्रेंच अरबपति शामिल है। भारतीय अरबपति की बात करें तो टॉप 10 में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  दसवें स्थान पर है और फ्रेंचमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट सूची में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। भारतीय अरबपतियों की बात करें तो फोर्ब्स की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी 34.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 36वें स्थान पर हैं। एचसीएल के शिव नादर 28.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 46वें स्थान पर, जबकि डीमार्ट के राधाकिशन दमानी 20.7 अबर डॉलर नेटवर्थ के साथ 75वें स्थान पर है, वहीं स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल 20.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 78वें स्थान पर काबिज हैं।

मार्क जुकरबर्ग अडानी-अंबानी से पीछे

अरबपतियों की सूची को देखें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  और अडानी ग्रुप के गौतम अडानी (Gautam Adani) के बीच दसवें और 11वें पायदान को लेकर खींचतान लंबे समय से चल रही है। कभी गौतम अडानी (Gautam Adani) दसवें नंबर पर आ जाते हैं तो कभी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) । वहीं एक और खास बात इस सूची में ये है कि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग संपत्ति के मामले में लंबे समय से अंबानी और अडानी से पीछे चल रहे हैं। वह अरबपतियों की सूची में 12वें स्थान पर हैं। यहां बात करें टॉप10 अरबपतियों की कमाई की तो इन रईसों में सात की नेटवर्थ कम हुई है। मस्क की नेटवर्थ महज 1.14 अरब डॉलर, बफे की नेटवर्थ 18.7 अरब डॉलर और अंबानी की नेटवर्थ में 8.24 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दूसरी ओर बर्नार्ड ऑरनॉल्ट की नेटवर्थ में सबसे ज्यादा 29.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

पढ़ें :- सपा के विकासशील कार्यों का विरोध करते-करते भाजपा यूपी की जनता की ख़ुशियों की ही विरोधी हो गयी: अखिलेश यादव
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...