बर्थडे स्पेशल: खिलाड़ी जिसने पूरे देश का गौरव बढ़ाया, हमें इस पर गर्व होना चाहिए

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर आज अपना 36 वां जन्मदिन मना रहे हैं। 14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में जन्में इस खिलाड़ी ने अपने काबिलियत के दम पर देशवासियों को गर्व करने के कई मौके दिये हैं। वैसे तो गौतम ने मैदान पर कई गंभीर परियाँ खेली हैं लेकिन वर्ल्ड कप में इनकी बल्लेबाजी कौन भूल सकता है। वाकई में वह दोनों परियाँ कितनी खास थी यह बात पूरा देश जानता है। शुरुआती बल्लेबाज के तौर पर गौती पर हमेशा दबाव रहा है लेकिन इन्होंने इसे बखूबी झेला है। यही कारण है कि आज उनके नाम कई ऐसे रिकार्ड दर्ज हैं जो सचिन व गावस्कर तक नहीं कर पाये।

अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत
22 साल की उम्र में ही गंभीर ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया। उन्होंने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ वन-डे मैच खेलते हुए अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में डेव्यू किया। बता दें कि गौतम गंभीर सिर्फ क्रिकेटर ही नहीं है बल्कि वे एक देशभक्त और समाज सेवक के रूप में भी जाने जाते है। वे हमेशा सोशल साइट्स पर एक्टिव रहते हैं और लोगों को देश सेवा के लिए प्रेरित करते रहते है।

वर्ल्ड कप की पारी
गंभीर ने दो वर्ल्डकप के फाइनल में शानदार बल्लेबाजी की। दक्षिण अफ्रीका में हुए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के जीत के पीछे की वजह गौतम गंभीर की बल्लेबाजी भी रही। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक लगाए। उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन की शानदार पारी खेली। इसके अलावा 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेली। इस मैच में उन्होंने 97 रन की बेहतरीन पारी खेली और टीम इंडिया नें वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा लिया था।

गंभीर रिकार्ड
बता दें कि गंभीर एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 5 टेस्ट मैचों में लगातार शतक लगाए थे, फिर चाहे वह मैच की किसी भी पारी में लगा हो। इस मामले में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके महान सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर भी गंभीर से पीछे हैं। फिलहाल गौतम गंभीर टीम इंडिया से बाहर चल रहे है। गंभीर ने आखिरी टी-20 दिसंबर, 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। इसके बाद 2016 में उन्हें न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड के खिलाफ 1-1 मैच में टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। अभी वे लगातार आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में खेल रहे है।

{ यह भी पढ़ें:- भज्जी की फोटो पर गांगुली ने किया ऐसा कमेंट कि मांगनी पड़ी मांफ़ी }

Loading...