GST के बाद GDP में उछाल, 0.6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज

GST के बाद GDP में उछाल, 0.6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े कर सुधार जीएसटी (GST) के बाद जीडीपी (GDP) के नए आंकड़े गुरुवार को सामने आ गए हैं। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए जुलाई से सितंबर की तिमाही के लिए जारी हुए इन आंकड़ों में जीडीपी में 0.6 प्रतिशत का उछाल सामने आया है। जीडीपी में हुए इस सुधार को 1 जुलाई को लागू हुए जीएसटी के सकारात्मक परिणाम के रूप में देखा जा रहा है।

इससे पहले अप्रैल से जून की तिमाही के लिए सामने आए आंकड़ों में जीडीपी 5.7 प्रतिशत आंकी गई थी। ये आंकड़े सितंबर की महीने में सामने आए थे, जिसे केन्द्र सरकार द्वारा जीएसटी के रूप में किए गए कर सुधार के दुष्परिणाम के रूप में देखा गया था।

{ यह भी पढ़ें:- मतदान केन्द्र से निकले पीएम मोदी को विदाई बनी रोड़ शो, कांग्रेस ने बताया आचार संहिता का उल्लंघन }

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में देश की जीडीपी में आई गिरावट को नोटबंदी और जीएसटी से जोड़कर देखा जाता रहा है। दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों ने भारत की जीडीपी में अस्थिरता की संभावना जाहिर की थी। जिसे लेकर विपक्ष सत्तारूढ़ मोदी सरकार पर हमलावर हो गया था। मोदी सरकार और अरुण जेटली की अर्थव्यवस्था को लेकर समझ पर सवाल उठाए जाने लगे थे।

जीडीपी में आई इस उछाल को भी जीएसटी से जोड़कर देखा जा रहा है। फिलहाल इस खबर पर सरकार और विपक्ष की ओर से किसी तरह की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस उछाल को भाजपा गुजरात विधानसभा चुनावों में विपक्ष के खिलाफ माहौल बनाने के लिए मुद्दा जरूर बनाएगी।

{ यह भी पढ़ें:- सरकार के खिलाफ आंदोलन करने जा रहा हूं, इस बार कोई केजरीवाल पैदा नहीं होगा: अन्ना हज़ारे }

Loading...