1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. रत्न करियर को सफल बनाने में होते हैं सहायक, जानिए कौन सा रत्न पहनना चाहिए कौन सा नहीं

रत्न करियर को सफल बनाने में होते हैं सहायक, जानिए कौन सा रत्न पहनना चाहिए कौन सा नहीं

अपनी करियर पसंद के अनुसार रत्न धारण करना सफलता प्राप्त करने में सहायक हो सकता है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। जो आपको एक आकर्षक भविष्य के लिए सही रत्न चुनने में मदद कर सकती हैं।

सनातन धर्म में रत्न विज्ञान को बहुत महत्व दिया गया है। कहा जाता है कि नवग्रहों के साथ-साथ रत्न इन्हें धारण करने वालों का भाग्य बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं। करियर की बात करें तो लगभग सभी रत्न राशि के अनुसार करियर बनाने की दिशा में काफी कारगर साबित होते हैं। हालांकि इसके लिए मेहनत के साथ-साथ लगन भी होनी चाहिए। ज्योतिषियों ने राशि और करियर की दिशा के अनुसार रत्न पहनने की सलाह दी है, जिसे कोई भी अपनाना चाहता है।

पढ़ें :- 27 जून 2022 का पंचांग: जाने आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल के बारे में ...

चिकित्सा विज्ञान
यदि कोई व्यक्ति डॉक्टर बनना चाहता है। या चिकित्सा के किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने जा रहा है, तो सूर्य, चंद्रमा, शुक्र और मंगल को बलवान माना जाता है। इन क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए इन ग्रहों के रत्न जैसे माणिक, मोती और हीरे को धारण करने की सलाह दी जाती है। उसी तरह, सर्जन बनने की दिशा में काम करने वाले लोगों को माणिक्य रत्न या मूंगा रत्न से विशेष रूप से लाभ होता है। इसके अलावा आयुर्वेद या होम्योपैथी के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए मोती रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है।

अभियंता
सिविल इंजीनियरिंग शनि से संबंधित क्षेत्र है, ऐसे में सिविल इंजीनियर बनने की कोशिश करने वाले जातक के लिए शनि का रत्न नीलम धारण करना अधिक लाभकारी हो सकता है।

वकालत और कानून
ज्योतिष शास्त्र में यह माना जाता है। कि शनि, बृहस्पति और बुध ग्रह वकालत, कानूनी अधिकारी या अदालत से संबंधित कार्य को करियर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में जातक को पीला पुखराज और पन्ना धारण करने की सलाह दी जाती है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर
अगर व्यक्ति कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या सॉफ्टवेयर में करियर बनाना चाहता है। तो उसके लिए गोमेद पहनना फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- Astrology : आज का पंचांग, यहां जाने शुभ मुहूर्त और नक्षत्र की चाल

राजनीति और प्रशासन
आज के दौर में राजनीति और प्रशासनिक नौकरियों को आकर्षक और समृद्ध करियर माना जाता है। राजनीति के करियर में प्रसिद्धि और सफलता बहुत मिलती है, वहीं प्रशासनिक नौकरी में ताकत और सम्मान के साथ-साथ सामाजिक प्रतिष्ठा भी जोड़ी जाती है। जो लोग यहां अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें चार ग्रहों, सूर्य, चंद्रमा और गुरु को प्रसन्न करना होगा। ऐसे में पीला पुखराज धारण करना अधिक लाभकारी होगा।

कला और मीडिया
यदि व्यक्ति अभिनय, मीडिया, गायन, एंकरिंग, मॉडलिंग आदि कला और शोबिज के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की सोच रहा है, तो उसे शुक्र, चंद्रमा और बुध से संबंधित रत्न पहनने की सलाह दी जाती है।

ग्लैमर और शोबिज
अगर आप ग्लैमर और शोबिज की दुनिया में चमकना चाहते हैं। तो आपको शुक्र ग्रह का रत्न हीरा धारण करना चाहिए। अगर आप कलाकार बनना चाहते हैं। तो चंद्र ग्रह के रत्न मोती को धारण कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...