1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आम जनता को मिल सकती है बड़ी राहत, इतने रुपए सस्ता हो सकता है Petrol-Diesel

आम जनता को मिल सकती है बड़ी राहत, इतने रुपए सस्ता हो सकता है Petrol-Diesel

गुजरात विधानसभा के तारीखों का चुनाव आयोग ने गुरुवार को ऐलान कर दिया है। इसी बीच अतंराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है। कच्चे तेल में गिरावट और चुनाव के कनेक्शन का फायदा आम आदमी को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी देखी जा सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा के तारीखों का चुनाव आयोग ने गुरुवार को ऐलान कर दिया है। इसी बीच अतंराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है। कच्चे तेल में गिरावट और चुनाव के कनेक्शन का फायदा आम आदमी को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी देखी जा सकती है।

पढ़ें :- Gold, silver price 2 February 2023 : एमसीएक्स पर आज सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई

रिटेल सेलर्स का मार्जिन पॉजिटिव

दरअसल पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की संभावना इसलिए भी जताई जा रही है क्योकिं रिटेलर्स को मिलने वाले मार्जिन्स अब पॉजिटिव हो गए हैंं रिपोर्ट के मुताबिक रिटेल सेलर्स का मार्जिन पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर पॉजिटिव हो गया है जिसके चलते इसमें 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती देखी जा सकती हैं

सात महीनों से नहीं बदली तेल की कीमतें

आकड़ों की बात करें तो करीब 7 महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला हैं सात महीने पहले 22 मई को सरकार ने सेंट्रल एक्साइज में कटौती करने का फैसला किया था। इस फैसले के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 8 रुपए और 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई थी।

पढ़ें :- Adani Group को किस बैंक ने दिया कितना कर्ज? RBI ने मांगी डिटेल, सेबी भी एक्शन में, संसद में हंगामा जारी

जानें क्या है मौजूदा भाव?

देश के बड़े शहरों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 96 रुपए के करीब बनी हुई है। जबकि मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में यह 100 रुपए प्रति लीटर के पार है। वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली में 89 रुपए के करीब एक लीटर डीजल मिल रहा है। जबकि जबकि मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में यह 92 से 95 रुपए प्रति लीटर के बीच बनी हुई है। वहीं नोएडा में पेट्रोल की एक लीटर की कीमत 96 रुपए के करीब है जबकि एक लीटर डीजल के लिए करीब 89 रुपए चुकाने होंगे। मेट्रो शहरों के अलावा छोटे शहरों जैसे जयपुर, पटना, भोपाल की बात करें तो यहां भी पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुकी है। वहीं इन शहरों में डीजल की कीमतें भी 92 से 95 रुपए प्रति लीटर के करीब चल रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...