1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. घरेलु स्क्रब से पाएं स्किन में गज़ब का निखार, ये है face scrub बनाने का तरीका

घरेलु स्क्रब से पाएं स्किन में गज़ब का निखार, ये है face scrub बनाने का तरीका

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: हमारी त्वचा हमारे शरीर का बड़ा ही नाज़ुक हिस्सा होती है, अतः इसकी देखभाल करना बेहद ज़रूरी है. एक स्वस्थ त्वचा के लिए पूर्ण तरीके से पोषण में इसके लिए भरपूर पानी पीना तो ज़रूरी है ही, इसके साथ ही कई चीजें है जिससे हम स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं.

पढ़ें :- Navratri Special Kheer: अष्टमी और नवमी को कन्या भोज के लिए बनाये स्वादिष्ट खीर

त्वचा को समय-समय पर स्क्रब द्वारा सफाई करने से हमें ब्लैक और वाइट हेड से निजात मिलती है और इसके साथ ही हमारे चेहरे  से मृत त्वचा का सफाया हो जाता है.

आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि हफ्ते में एक बार घर पर स्क्रब करना लाभदायक होता है क्यूंकि इससे हमारी त्वचा के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं. प्राकृतिक तौर पर, घर पर तैयार किये गए घरेलु स्क्रब अच्छे साबित हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि कैसे आप, घर रहकर घरेलु चीज़ों से ही स्क्रब तैयार कर सकते हैं.

नींबू-शहद फेस स्क्रब

निम्बू आपके चेहरे पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और यही वजह है कि निम्बू और शहद मिलके आपकी त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाते हैं. निम्बू और शहद मिलाकर उसमें कुछ दाने शक्कर के डालकर चेहरे पर लगालें और कुछ समय बाद चेहरा धो लें. तैलीय त्वचा क लिए यह एक अच्छा नुस्खा है.

पढ़ें :- Lauki Halwa Recipe: व्रत में ऐसे बनाये स्वादिष्ट लौकी का हलवा

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों में अच्छी मात्रा में विटामिन होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है. संतरे के छिलको को कुछ समय के लिए सुखा दें और उसके बाद उसे पीस लें. इस पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और ठन्डे पानी से धो लें .यह प्राकृतिक स्क्रब एक अलग प्रकार का चेहरे पर निखार लाता है.यह घर में ही स्क्रब करने का बड़ा ही आसान तरीका है.

मसूर की दाल का स्क्रब

मसूर की दाल मृत त्वचा हटाने के साथ ही त्वचा को कोमल बनाए रखने में भी मद्दगार साबित होती है. मसूर की दाल को दरदरा पीसकर रख लें. अब इसमें थोडा पानी मिलाकर पेस्ट बनाए और हलके हाथों से अपने चेहरे पर मले.कुछ देर चेहरे पर लगा होने के बाद सूख जाने पर इसे अच्छी तरह से पानी से धोले. चेहरे को ठन्डे पानी से धोने के बाद उसपर क्रीम से हलके हाथों से मसाज करें.

 

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...