1. हिन्दी समाचार
  2. लॉकडाउन में अच्छी और भरपूर नींद लें, होंगे यह गजब के फायदे

लॉकडाउन में अच्छी और भरपूर नींद लें, होंगे यह गजब के फायदे

Get Good And Full Sleep In Lockdown It Will Be Amazing

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: रात को पूरी तरह से नींद ना आने के दो मुख्य कारण हैं तनाव और एंग्जायटी. मेडिटेशन से हम रात को नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. बता दें जब आप प्रतिदिन मेडिटेशन करते हैं तो आपके मन से तनाव और एंग्जायटी दूर होती है.

पढ़ें :- आईपीएल 2021ः फरवरी में इस तारीख को हो सकती है खिलाड़ियों नीलामी

कुछ लोगों को दिन में कई बार चाय और कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है. जो आपकी नींद को खराब करता है. बेहतर है कि रात में इन चीजों से दूरी बनाए रखें. संभव हो तो रात में एक गिलास दूध लें.इससे आपका नर्वस सिस्टम रिलैक्स होगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

आमतौर पर वयस्कों को सात से 9 घंटे एक रात में सोना चाहिए. लेकिन एथलीट्स को 10 घंटे तक सोना चाहिए. इससे उनकी परफॉर्मेंस अच्छी हो सकती है. असल में उनके शरीर में एनर्जी को रीस्टोर होने और मसल्स की मरम्मत के लिए अधिक सोने की जरूरत होती है.

एक स्टडी के मुताबिक, एक इंसान को फिट रहने के लिए रोजाना 6-8 घंटे सोना जरूरी है. अगर उचित रूप से नींद नहीं लेते हैं तो दिल की बीमारियों, अवसाद और डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा स्टडी बताती है कि अच्छी तरह सोने वाले लोगों की याददाश्त अच्छी होती है.

वहीं नींद ना आने के चलते हमारा शरीर अनेकों बीमारियों का शिकार हो जाता है. हम इस समस्या को दूर करने के लिए अनेक प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन इन दवाइयों का हमारे शरीर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

पढ़ें :- किसान आंदोलनः सरकार से 11वें दौरे की बातचीत भी रही बेनतीजा, कृषि मंत्री ने कहीं ये बातें...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...