1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. चंदन स्किन की हर समस्या से लायेगा छुदिटकारा, साथ ही मिलेगा गज़ब का निखार

चंदन स्किन की हर समस्या से लायेगा छुदिटकारा, साथ ही मिलेगा गज़ब का निखार

By आराधना शर्मा 
Updated Date

ज्यादा गर्मी कि वजसे अक्सर ऐसा देखा जाता है, कि स्कैन पर डार्क पैच नजने लागतें हैं। और साथ ही साथ डिहाइड्रेशन कि समस्या शुरू हो जाती है ऐसे मे स्किन को ठंडा रखना बहुत जरूरी है। इन सब से छुटकारा पाने के लिए आपको सबसे मददगार साबित होता है चंदन।

गर्मियों के दिनों में त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और उसमें चंदन से बना फेसपैक बड़ा काम आता हैं।

आपको बता दें, चंदन का लेप त्वचा पर निखार लाने का काम करता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए चंदन के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं कैसे यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

स्किन को करे हाइड्रेट

त्वचा हाइड्रेट न होने के कारण ड्राई हो जाती है। इससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। चंदन में पाया जाने वाला ऑयल त्वचा के ड्राइनेस को दूर करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें। फिर इसे कॉटन से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

डार्क पैच से छुटकारा दिलाए

तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन डैमेज हो जाती है। इससे त्वचा पर गहरे दाग-धब्बे आ जाते हैं। एक चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर फेसपैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। डार्क पैच खत्म हो जाएंगे।

स्किन इंफेक्शन दूर करे

चंदन त्वचा पर सूजन को कम करता है और मुंहासों से बचाने में मदद करता है। एक चम्मच धनिया पाउडर में एक चम्मच चंदन और दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। त्वचा के संक्रमण और मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...