1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पिंपल्स से इस तरह पाएं छुटकारा

पिंपल्स से इस तरह पाएं छुटकारा

गर्मी (Summer) के मौसम में कई लोगों की चेहरे (Pimples On Face) पर पिंपल्‍स की शिकायत बढ़ जाती है जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं लगता.

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

चेहरे पर पिंपल्‍स (Pimples On Face) की समस्‍या किसी को भी परेशान कर देती है, फिर वह चाहे महिलाएं हों या पुरुष. गर्मी (Summer) के मौसम में ये समस्‍याएं और भी बढ़ जाती हैं. वो भी अगर वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ गई हो तो ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिलती है. जिन लोगों की त्‍वचा ऑयली है उन्‍हें इस मौसम में ज्‍यादा पिंपल्‍स, ऐक्‍ने आदि होने लगते हैं. दरअसल जब स्किन के पोर्स में सिबम भर जाते हैं और पोर्स को सांस नहीं लेने देते तो इन जगहों पर पिंपल्‍स होने लगते हैं. गर्मी, पसीना, धूप और प्रदूषण  मिलकर इस समस्‍या को ट्रिगर कर देते  हैं. इन समस्‍याओं से अगर आप भी जूझ रहे हैं तो यहां आपके लिए खास टिप्‍स (Tips) दिए जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी स्किन को बेहतर रख सकते हैं.

पढ़ें :- सोने से पहले न करें ये बड़ी गलतियां, तो आपका चेहरा हो सकता है खराब
Jai Ho India App Panchang

1.हाइजीन जरूरी

यह प्रयास करें कि आपकी स्किन हमेशा क्‍लीन रहे. बेहतर होगा कि आप दिन में कम से कम दो बार अच्‍छी तरह से स्किन को क्‍लीन करें. इससे पोर्स में जमां धूलकण और प्रदूषण हटते रहते हैं और पोर्स ब्‍लॉक नहीं होते.

2.सनस्‍क्रीन का करें प्रयोग

गर्मी के मौसम में जब भी बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन का प्रयोग जरूर करें. अगर आपको पहले से ही पिंपल्‍स हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर आप मेडिके‍टेड सनस्‍क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं.  ये आपकी त्‍वचा को सनबर्न और एक्‍ने से बचाएंगे और आपकी स्किन हेल्‍दी बनी रहेगी.

3.स्‍क्रबिंग जरूरी

चेहरे को सप्‍ताह में एक दिन अच्‍छी तरह से स्‍क्रबिंग करें. ऐसा करने से चेहरे के पोर्स बेहतर तरीके से क्‍लीन हो पाते हैं और डेड स्किन हट जाने की वजह से त्‍वचा बेहतर तरीके से सांस ले पाती है. ऐसा होने पर पिंपल्‍स की समस्‍या नहीं होती.

4.मॉइश्चराइजर जरूरी

कई लोगों की गलत धारणा है कि मॉश्‍चराइजर के प्रयोग से मुहासे होते हैं. अगर आपको मुंहासे हो रहे हैं तो अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉश्‍चराइजर खरीदें और इनका प्रयोग करें. जहां तक हो सके कैमिकल फ्री प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें. आप डरमोटोलोजिस्‍ट की सलाह पर बेहतर प्रोडक्‍ट खरीद सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.  इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...