whats app पर मिलेंगे बैंक लेनदेन और टिकट कंफर्मेशन मैसेज

नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए व्हाट्स एप (whats app) कम्युनिकेशन का अहम ​जरिया बन चुका है। मैसेज भेजने के साथ ही साथ आप अपने दोस्तों को इस एप के जरिए कॉल करते आए होंगे या अपना वॉयस मैसेज भी भेजते रहे होंगे। लेकिन व्हाट्स एप ने अब अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए नए तरीके निकाले हैं जिसके तहत आपकी जरूरत के मैसेज अब एसएमएस के बजाय आपको व्हाट्स एप के जरिए मिलेंगे। जिसमें बैंक खाते के लेन देन के कंफर्मेशन मैसेज, टिकट कंफर्मेशन मैसेज, एटीएम यूजेज के कंफर्मेशन मैसेज, किसी प्रोडक्ट डिलीवरी की कंफर्मेशन मैसेज और शॉपिंग पेमेंट की कंफर्मेशन मैसेज जैसी कई सेवाएं अब आपके व्हाट्स एप से जुड़ने वाली है।




कंपनी द्वारा अपने लीगल पेज पर इस बात की जानकारी दी गई है कि कंपनी अभी तक अपने उपभोक्ताओं को सारी सुविधाएं मुफ्त देती आई है। उपभोक्ताओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने कभी अपने इस एप पर विज्ञापन भी नहीं दिखाए हैं। अब कंपनी ने आर्थिक पक्ष को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ताओं की रूचि और जरूरत वाले मैसेज उन तक पहुंचाने के लिए नया कदम उठाया है। जिससे कंपनी उपभोक्ताओं द्वारा स्वयं चुनी गई एसएमएस सेवाओं को अब सीधे व्हाट्स एप मैसेज के रूप में उन तक पहुंचाएगी। व्हाट्स एप का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी का स्पष्ट कहना है कि उपभोक्ताओं को उनके इस कदम से कोई परेशानी न हो इसलिए कंपनी उपभोक्ताओं को केवल यूटिलिटी मैसेज ही भेजेगी जो उनकी जरूरत को पूरा करने वाले होंगे। जिसका ​मैसेज विज्ञापनों से कोई जुड़ाव नहीं होगा।

इसके साथ ही व्हाट्स एप ने अपने नए अपडेट के साथ कई नए फीचर जोड़े हैं। जिसके तहत यूजर फेसबुक और ट्विटर की तर्ज पर ही व्हाट्स एप ग्रुप में भी अपने दोस्तोंं को टैग कर सकेंगे। जिससे ग्रुप में बातचीत के दौरान वे अपना संदेश किसी विशेष दोस्त को भेज सकेंगे।




इसके अलावा व्हाट्स एप ने फोटो और वीडियो शेयरिंग करने वाले लोगों के लिए और चैट फारवर्ड करने वालों के लिए भी सहूलियत लाने का फीचर भी जोड़ा है। फोटो और सैल्फी भेजने वालों के लिए भी फ्रंट और बैक कैमरा यूज करने के लिए सहूलियत दी है। कैमरा बदलने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को बस दो बार टच करना होगा।