1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. गिरीश चंद्र मुर्मू ने ली जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल की शपथ, आरके माथुर बने लद्दाख के एलजी

गिरीश चंद्र मुर्मू ने ली जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल की शपथ, आरके माथुर बने लद्दाख के एलजी

By शिव मौर्या 
Updated Date

श्रीनगर। केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के पहले उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने गुरुवार पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने उन्हें शपथ दिलाई। वहीं, आज सुबह आरके माथुर ने केंद्र शासित राज्य लद्दाख के पहले उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली। बता दें कि, गिरीश चंद्र मुर्म गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी को पीएम मोदी का कारीबी बताया जा रहा है।

इसी वजह से उन्हें केंद्रीय वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग का सचिव पद भी सौंपा गया था। मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब मूर्मु उनके प्रधान सचिव थे। केंद्र सरकार में रहते हुए उन्होंने सरकारी खर्चों को कम करने पर काम किया था। इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित कई योजनाओं का विलय करने और कुछ पर विराम लगाने की भी बात कही। उन्होंने राजस्व, राजकोषीय घाटा और व्यय की प्राथमिकताओं के बीच संतुलन बनाने पर जोर दिया।

इसके साथ ही आर के माथुर ने लद्दाख के उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ली। जम्मू कश्मीर के विभाजन के बाद लद्दाख अलग केंद्र शासित क्षेत्र बना है। जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने लेह में एक सादे समारोह में माथुर को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख में प्रशासनिक और अन्य विभागीय स्तर पर व्यवस्थाओं में बदलाव आएगा।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 106 केंद्रीय कानून सीधे तौर पर लागू हो जाएंगे। इसके साथ ही यहां पर पुलिस महकमे में सीआरपीसी के तहत मामला दर्ज होंगे। इससे पहले आरपीसी के तहत यह व्यवस्था थी। मिजोरम और गोवा की तर्ज पर पुलिस प्रशासन की व्यवस्थाओं में बदलाव होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...