1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियो वाले वाली युवती को मिला पुलित्जर सम्मान

जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियो वाले वाली युवती को मिला पुलित्जर सम्मान

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियो बनाने वाली युवती को पुलित्जर प्राइज बोर्ड ने सम्मानित किया है। 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिसकर्मी ने हत्या कर दी थी जिसके बाद अमेरिका के कई क्षेत्रों में जमकर हंगामा और बवाल हुआ था।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियो बनाने वाली युवती को पुलित्जर प्राइज बोर्ड ने सम्मानित किया है। 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिसकर्मी ने हत्या कर दी थी जिसके बाद अमेरिका के कई क्षेत्रों में जमकर हंगामा और बवाल हुआ था।

पढ़ें :- पठानकोट में लगे सनी देओल के लापता होने के पोस्टर, लोगों का आरोप-एक भी काम नहीं किए

2021 के प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार समारोह में 18 साल के डार्नेला फ्रेजियर को खास तौर पर मिनियापोलिस के पुलिस अधिकारी द्वारा जॉर्ज की हत्या की घटना का वीडियो बनाने के लिए सम्मानित किया गया। फ्रेजियर का जिक्र करते हुए कहा गया है- डार्नेला फ्रेजियर ने जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियो बनाकर बहुत ही बाहदुरी का काम किया है।

हत्या का ये वीडियो सामने आने के बाद पुलिस की क्रूरता लोगों सामने आई। साथ ही सच को सामने लाने के लिए सिटीजन जर्नलिस्ट की अहम भूमिका का महत्व भी समझ में आया।  इसके साथ ही मिनियापोलिस के स्टार ट्रिब्यून को इस घटना के शानदार कवरेज के लिए पुरस्कार से नवाजा गया जिसने लगातार ब्रेकिंग न्यूज श्रेणी के तहत इस समाचार को बढ़िया तरीके से पेश किया।

इसके अलावा न्यू यॉर्क टाइम्स को कोरोना वायरस महामारी के कवरेज के लिए पब्लिक सर्विस अवॉर्ड दिया गया।  अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग श्रेणी में ऑनलाइन पोर्टल बजफीड को पहला पुलित्जर पुरस्कार मिला।

 

पढ़ें :- एयरपोर्ट पर कस्टम ने बरामद की बेशकीमती घड़ियां, एक की कीमत 27.9 करोड़ रुपये

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...