ईवीएम में गड़बड़ी, एमसीडी चुनाव टलने चाहिए: अरविंद केजरीवाल

Give Us 72 Hours To Prove Evm Tampering Arvind Kejriwal

नई दिल्ली| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को एक बार फिर निर्वाचन आयोग पर बरसे। उन्होंने ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका को दोहराया और कहा कि अगर मतपत्रों के इस्तेमाल के लिए जरूरी हो तो दिल्ली नगर निगम चुनावों को टाल दिया जाना चाहिए। निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करने और गोवा व पंजाब चुनावों में आम आदमी पार्टी की हार के लिए आत्म विश्लेषण करने के लिए कहने के एक दिन बाद आप नेता ने यह प्रतिक्रिया दी है।




मध्य प्रदेश में एक ईवीएम से कथित छेड़छाड़ का हवाला देते हुए आप नेता ने कहा कि ईवीएम उत्तर प्रदेश से आई थी और इससे भाजपा के इस राज्य में चुनाव में भारी जीत पर सवाल खड़ा हुआ है। केजरीवाल ने कहा कि 9 अप्रैल को मध्य प्रदेश में होने वाले उप चुनाव में सभी ईवीएम (300 ईवीएम) उत्तर प्रदेश के गोविद नगर निर्वाचन क्षेत्र से मंगाई गईं हैं। उन्होंने जानना चाहा कि गोविद नगर से मंगाई गईं इन मशीनों ऐसी आखिर क्या खास बात है?

बीजेपी के सत्यदेव पचौरी को उत्तर प्रदेश के गोविंदनगर में 70,000 मतों से भारी जीत मिली थी। केजरीवाल ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने खुद अपने नियमों का उल्लंघन किया है, जिनमें कहा गया है कि एक चुनाव में इस्तेमाल की गई ईवीएम का 45 दिनों तक दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि नतीजों के खिलाफ अगर कोई याचिका दायर करता है तो उन ईवीएम की जांच फिर से करनी पड़ सकती है।




उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश में इस्तेमाल की गई मशीनों का प्रयोग 26 अप्रैल तक नहीं किया जा सकता। मैं आश्चर्यचकित हूं कि निर्वाचन आयोग को इन मशीनों के इस्तेमाल के लिए किसने मजबूर किया।”उन्होंने कहा, “इससे निर्वाचन आयोग की मंशा पर भी सवाल पैदा होता है।” बता दें कि दिल्ली में 23 अप्रैल को नगर निगम चुनाव के साथ दिल्ली विधानसभा की राजौरी गार्डेन सीट पर उपचुनाव होने हैं। केजरीवाल ने कहा कि राजौरी गार्डेन में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम उत्तर प्रदेश से लाई गईं हैं।

नई दिल्ली| दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को एक बार फिर निर्वाचन आयोग पर बरसे। उन्होंने ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका को दोहराया और कहा कि अगर मतपत्रों के इस्तेमाल के लिए जरूरी हो तो दिल्ली नगर निगम चुनावों को टाल दिया जाना चाहिए। निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करने और गोवा व पंजाब चुनावों में आम आदमी पार्टी की हार के लिए आत्म विश्लेषण करने के लिए कहने के एक दिन बाद आप…