WhatsApp में आया Glitch, यूजर्स हो जाएं Alert

Whatsapp
WhatsApp में आया Glitch, यूजर्स हो जाएं Alert

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp में साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने एक खामी पायी है। इस दोष के कारण आपकी पब्लिक और प्राइवेट दोनों तरह की चैट्स में बदलाव कर सकते हैं। इससे झूठी खबर फैलने की संभावना और बढ़ेगी। आपके कॉन्टेक्ट्स को जहां लगेगा की कोई मैसेज एक ट्रस्टेड सोर्स से आ रहा है। वहीं, असल में आपने वो मैसेज भेजा ही नहीं होगा।

Glitch Came In Whatsapp Users Need To Be Alert :

दरअसल, एक ब्लॉग पोस्ट में साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने जो ढूंढा है, उसे डिटेल में बताते हुए लिखा है की इसरायली निजी कंपनी, ने कहा है की इस दोष का मतलब यह है की लोग किसी के रिप्लाई को एडिट कर पाएंगे। इसका इस्तेमाल काफी गलत तरीके से किया जा सकता है, क्योंकि Whatsapp के करीब 1.5 बिलियन यूजर्स हैं।

वहीं, रिसर्चर्स को ऐसे तीन तरीके मिले हैं, जिससे मैसेजेज में बदलाव किया जा सकता है। पहले तरीके से, ग्रुप चैट में ‘Quote’ फीचर के इस्तेमाल से सेन्डर की आइडेंटिटी बदली जा सकती है। दूसरे तरीके से, यूजर्स द्वारा दिए गए रिप्लाई टेस्ट को बदला जा सकता है और तीसरे तरीके से, प्राइवेट मैसेज भेजा जा सकता है, जो पब्लिक मैसेज की तरह दिखाई देगा।

इतना ही नहीं फेसबुक के प्रवक्ता का कहना है कि Whatsapp में जिस तरह की सुरक्षा प्रदान की जाती है, उसमें किसी तरह का दोष होने की राय देना सही नहीं है। Whatsapp के भारत में 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। इस प्लेटफार्म को भारत में लम्बे समय से झूठी खबरों को फैलाने के लिए इस्तेमाल किये जाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें, पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में एक नया boomerang फीचर जुड़ने वाला है। अपने किसी फ्रेंड को फोटो भेजना हो या वीडियो ज्यादातर यूजर्स WhatsApp का ही इस्तेमाल करते हैं। Facebook की स्वामित्व वाले इस ऐप में जल्द ही ये नया फीचर जुड़ने वाला है। इस फीचर के जुड़ने से आप इसे एक साथ कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकेंगे। यही नहीं VoIP कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग के लिए भी हम इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp में साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने एक खामी पायी है। इस दोष के कारण आपकी पब्लिक और प्राइवेट दोनों तरह की चैट्स में बदलाव कर सकते हैं। इससे झूठी खबर फैलने की संभावना और बढ़ेगी। आपके कॉन्टेक्ट्स को जहां लगेगा की कोई मैसेज एक ट्रस्टेड सोर्स से आ रहा है। वहीं, असल में आपने वो मैसेज भेजा ही नहीं होगा। दरअसल, एक ब्लॉग पोस्ट में साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने जो ढूंढा है, उसे डिटेल में बताते हुए लिखा है की इसरायली निजी कंपनी, ने कहा है की इस दोष का मतलब यह है की लोग किसी के रिप्लाई को एडिट कर पाएंगे। इसका इस्तेमाल काफी गलत तरीके से किया जा सकता है, क्योंकि Whatsapp के करीब 1.5 बिलियन यूजर्स हैं। वहीं, रिसर्चर्स को ऐसे तीन तरीके मिले हैं, जिससे मैसेजेज में बदलाव किया जा सकता है। पहले तरीके से, ग्रुप चैट में 'Quote' फीचर के इस्तेमाल से सेन्डर की आइडेंटिटी बदली जा सकती है। दूसरे तरीके से, यूजर्स द्वारा दिए गए रिप्लाई टेस्ट को बदला जा सकता है और तीसरे तरीके से, प्राइवेट मैसेज भेजा जा सकता है, जो पब्लिक मैसेज की तरह दिखाई देगा। इतना ही नहीं फेसबुक के प्रवक्ता का कहना है कि Whatsapp में जिस तरह की सुरक्षा प्रदान की जाती है, उसमें किसी तरह का दोष होने की राय देना सही नहीं है। Whatsapp के भारत में 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। इस प्लेटफार्म को भारत में लम्बे समय से झूठी खबरों को फैलाने के लिए इस्तेमाल किये जाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। बता दें, पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में एक नया boomerang फीचर जुड़ने वाला है। अपने किसी फ्रेंड को फोटो भेजना हो या वीडियो ज्यादातर यूजर्स WhatsApp का ही इस्तेमाल करते हैं। Facebook की स्वामित्व वाले इस ऐप में जल्द ही ये नया फीचर जुड़ने वाला है। इस फीचर के जुड़ने से आप इसे एक साथ कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकेंगे। यही नहीं VoIP कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग के लिए भी हम इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।