1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. वैश्विक स्वास्थ्य संकट: कोरोना वैक्सीन पर हटेगी पेटेंट सुरक्षा, भारत के प्रस्ताव का अमेरिका ने किया समर्थन

वैश्विक स्वास्थ्य संकट: कोरोना वैक्सीन पर हटेगी पेटेंट सुरक्षा, भारत के प्रस्ताव का अमेरिका ने किया समर्थन

कोरोना महामारी से निपटने के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ पूरा विश्व मिल कर लड़ाई लड़ रहा  है। इस बीच कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में अमेरिकी प्रशासन ने बुधवार को बड़ा कदम उठाया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Global Health Crisis Patent Protection Will Be Removed On The Corona Vaccine

वाशिंगटन: कोरोना महामारी से निपटने के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ पूरा विश्व मिल कर लड़ाई लड़ रहा  है। इस बीच कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में अमेरिकी प्रशासन ने बुधवार को बड़ा कदम उठाया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि वह कोविड-19 टीके पर पेटेंट सुरक्षा हटाने की वैश्विक मांग का समर्थन करता है। कोरोना महामारी के बीच कोरोना टीके के लिए जद्दोजहद कर रहे गरीब देशों को कोविड-19 टीका मिलने की एक बड़ी उम्मीद जगी है। भारत चाहता है कि कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए दुनिया के दूसरी फार्मा कंपनियां आगे आएं। इसके लिए वह इस मामले को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में उठाया। भारत ने डब्ल्यूटीओ से मांग की थी कि वह फार्मा कंपनियों को कोरोना की वैक्सीन बनाने की अनुमति दे। हालांकि, भारत की इस पहल का दुनिया की दिग्गज फार्मा कंपनियों ने विरोध किया।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, सभी राज्य 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक करें घोषित

यह वैश्विक स्वास्थ्य संकट है
अमेरिकी ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव कैथरीन टे ने कहा कि कारोबार के लिए बौद्धिक संपदा का अधिकार काफी मायने रखते हैं लेकिन कोरोना महामारी से निपटने के लिए कोरोना वैक्सीन पर पेटेंट सुरक्षा हटाने के प्रस्ताव का अमेरिका समर्थन करता है। उन्होंने कहा, ‘यह वैश्विक स्वास्थ्य संकट है। कोविड-19 की विषम परिस्थितियां बड़ी पहल करने के लिए बाध्य कर रही हैं।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X