1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. वैश्विक भूख सूचकांक: 94वें नंबर पर भारत, नेपाल-बांग्लादेश और पाकिस्तान की हालत बेहतर

वैश्विक भूख सूचकांक: 94वें नंबर पर भारत, नेपाल-बांग्लादेश और पाकिस्तान की हालत बेहतर

Global Hunger Index India Nepal Bangladesh And Pakistan Better At Number 94

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की रिपोर्ट जारी हो गयी है। 107 देशों की लिस्ट में भारत 94वें पायदान पर है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स के मुताबिक, भारत कई पड़ोसी देशों से पीछे चल रहा है। इन देशों में नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं। विशेषज्ञों ने इसके लिए खराब कार्यान्वयन प्रक्रियाओं, प्रभावी निगरानी की कमी, कुपोषण से निपटने का उदासीन दृष्टिकोण और बड़े राज्यों के खराब प्रदर्शन को दोषी ठहराया।

पढ़ें :- पाकिस्तान का सबसे बड़ा कुबूलनामा: मंत्री फवाद बोले-पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी कामयाबी

पिछले साल 117 देशों की सूची में भारत का स्थान 102 था। खास बात यह है कि भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है, लेकिन कुल देशों की संख्या भी घटी है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की करीब 14 फीसदी जनसंख्या कुपोषण का शिकार है। वहीं भारत के बच्चों में स्टंटिंग रेट 37.4 फीसदी है।

दरअसल, स्टन्ड बच्चे वो होते हैं, जिनकी लंबाई उनकी उम्र की तुलना में कम होती है और जिनमें भयानक कुपोषण दिखता है। बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट में  पाकिस्तान 88वें, नेपाल 73वें, बांग्लादेश 75वें, इंडोनेशिया 70वें, श्रीलंका 64वें, म्यांमार 78वें पायदान पर है। बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स चार पैमानों पर देशों को परखता है। ये चार पैमाने- कुपोषण, शिशु मृत्यु दर, चाइल्ड वेस्टिंग और बच्चों की वृद्धि में रोक हैं।

 

पढ़ें :- अगर पाकिस्तान अभिनंदन को नहीं छोड़ता तो भारत ऐसे करता उसको तबाह? जानिए पूरी योजना

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...