1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Global Recession : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का अलर्ट, वर्ष 2023 में एक तिहाई वैश्विक अर्थव्यवस्था होगी मंदी की शिकार

Global Recession : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का अलर्ट, वर्ष 2023 में एक तिहाई वैश्विक अर्थव्यवस्था होगी मंदी की शिकार

साल 2023 अभी शुरू ही हुआ है लेकिन विश्व की अर्थव्यवस्था में मंदी के सूचकांक मिलने लगे है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Global Recession: साल 2023 अभी शुरू ही हुआ है लेकिन विश्व की अर्थव्यवस्था में मंदी के सूचकांक मिलने लगे है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा है कि वर्ष 2023 पिछले साल की तुलना में “कठिन” होगा , क्योंकि अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन की अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी रहेगी।  जो देश मंदी में नहीं भी होंगे वह भी मंदी में होने जैसा महसूस करेंगे।” ये बात उन्होंने, एक न्यूज चैनल के फेस द नेशन कार्यक्रम में कहा।

पढ़ें :- Adani Group News: अडानी ग्रुप के जवाबों पर हिंडनबर्ग का पलटवार, कहा-अपने फ्रॉड को राष्ट्रवाद के जरिए बचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए

IMF की प्रमुख जॉर्जीवा ने कहा कि रूस-यूक्रेन के कारण बढ़ती कीमतें, उच्च ब्याज दरें और चीन में कोविड का प्रसार का असर Global Economy पर पड़ेगा।  IMF  ने अक्टूबर में 2023 के लिए वैश्विक आर्थिक विकास की अपनी अनुमानित दर में कटौती की थी। रूस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती कीमतों, उच्च ब्याज दरों और covid in china के प्रसार का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर रहेगा। आईएमएफ ने अक्टूबर में 2023 के लिए global economic development की अपनी अनुमानित दर में कटौती की थी।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...