1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. बालों के समस्या के लिए रामबाण है ग्लिसरीन, जाने क्या है प्रोसेस

बालों के समस्या के लिए रामबाण है ग्लिसरीन, जाने क्या है प्रोसेस

बालों के समस्या से आज कल हर कोई परेशान रहता है। जिसको लेकर लोग तरह-तरह के चीजों का उपयोग करते हैं। 

By प्रिया सिंह 
Updated Date

बालों के समस्या से आज कल हर कोई परेशान रहता है। जिसको लेकर लोग तरह-तरह के चीजों का उपयोग करते हैं। बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन आज के समय की अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण आपके बाल डल और फ्रिजी हो जाते हैं। जिससे आपकी पर्सनेलिटी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

डैंड्रफ को दूर करे(Removes Dandruff)

ग्लिसरीन एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, जोकि आपकी स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इसके लिए नारियल के तेल में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की डालकर मिलाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है।

हेयर ग्रोथ बढ़ाए (Aids Hair Growth)

ग्लिसरीन हेयर ग्रोथ  के लिए काफी फायदेंमंद होता है। सबसे पहले एक बाउल में दो चम्मच जैतून का तेल डालें। फिर आप इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदें ग्लिसरीन डालकर मिलाएं। फिर आप इस मिक्चर को अपने गीले बालों पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद आप साधारण पानी की मदद से हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में इसको दो बार लगाने से मदद मिलेगी।

दोमुंहे बालों से छुटकारा (Treats Split Ends)

दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल या किसी भी कैरियर ऑयल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में लगाएं। इससे आपकी दोमुंहे बालों की परेशानी दूर होगी और बाल भी मजबूत बनेंगे।

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं Smokey Eye , देखें पूरी प्रोसेस
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...