1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Gmail, ड्राइव और फोटो यूजर्स को गूगल की चेतावनी, डिलीट हो सकते हैं आपके कंटेट

Gmail, ड्राइव और फोटो यूजर्स को गूगल की चेतावनी, डिलीट हो सकते हैं आपके कंटेट

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। जीमेल (Gmail), गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव का प्रयोग करने वालों के लिए बड़ी खबर है। गूगल ने अपने यूजर्स को चेतावनी दी है। इसमें उनकी तरफ से कहा गया है कि अगर वे कंपनी के नए नियमों और शर्तो का पालन नहीं करते हैं तो उनके जीमेल, गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव कंटेंट को डिलीट किया जा सकता है। गूगल ने यह नया अलर्ट एक ई-मेल में इश्यू किया है, जिसमें कहा गया है कि गूगल की नई स्टोरेज पॉलिसीज अगले साल से लागू होगी।

पढ़ें :- पिक्सेल वॉच की कथित मार्केटिंग इमेज लीक, बेजल-लेस डिज़ाइन के साथ सर्कुलर डायल का खुलासा

बता दें कि, Express.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, जो यूजर्स गूगल की नई पॉलिसीज को फॉलो नहीं करेंगे, उनके प्राइवेट कंटेंट को गूगल के सर्वर से डिलीट किया जा सकता है। हालांकि, गूगल ने कहा कि लोगों के कंटेंट हटाने से पहले वह कई बार लोगों का इसकी सूचना देगा।
ताकि उनके पास इस संबंध में कदम उठाने के लिए पर्याप्त समय हो। गूगल का कहना है कि अकाउंट्स को केवल तभी टारगेट किया जाएगा कि अगर उनका 2 साल से इस्तेमाल नहीं हो रहा या यूजर दो साल के लिए अपनी स्टोरेज लिमिट को पार कर गया है।

बता दें कि, बदलावों की घोषणा करते हुए Google ने कन्फर्म किया है, ‘अगर आप जीमेल, ड्राइव या फोटोज में 2 साल (24 महीने) के लिए इनऐक्टिव हैं तो हम इनऐक्टिव प्रॉडक्ट के कंटेंट को डिलीट कर सकते हैं। अगर आप 2 साल के लिए अपनी स्टोरेज लिमिट को पार कर गए हैं तो हम जीमेल, ड्राइव और फोटोज से आपके कंटेंट को डिलीट कर सकते हैं।’ यूजर्स का कंटेंट 21 जून 2023 से हटाया जा सकता है। गूगल के नए नियम जून 2021 तक नहीं लागू होंगे, ऐसे में यूजर्स के पास नए रूल्स को फॉलो करने के लिए 2 साल का वक्त होगा।

 

पढ़ें :- OnePlus RT से लेकर Micromax से Asus तक, दिसंबर में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन की पूरी लिस्ट
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...