1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Gmail कॉल: लैपटॉप, Android और iOS उपकरणों से Gmail के माध्यम से कॉल करने की चरण दर चरण प्रक्रिया जानें

Gmail कॉल: लैपटॉप, Android और iOS उपकरणों से Gmail के माध्यम से कॉल करने की चरण दर चरण प्रक्रिया जानें

गूगल ने अब कॉलिंग फीचर को गूगल वर्कस्पेस का अहम हिस्सा बना दिया है। हालाँकि यह सुविधा पहले Google Hangouts पर भी उपलब्ध थी, लेकिन अब Google द्वारा एक्सेसिबिलिटी वाले हिस्से पर बहुत काम किया गया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वर्णमाला के स्वामित्व वाली Google की ईमेल सेवा जीमेल के दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह संख्या अभी बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में, और विशेष रूप से जब से COVID-19 एक महामारी बन गया है, Google ने Gmail पर कई स्मार्ट सुविधाएँ विकसित की हैं।

पढ़ें :- Dell ने गेमिंग के दीवानों के लिए G15 सीरीज के लैपटॉप किए लॉन्च

गूगल ने अब कॉलिंग फीचर को गूगल वर्कस्पेस का अहम हिस्सा बना दिया है। हालाँकि यह सुविधा पहले Google Hangouts पर भी उपलब्ध थी, लेकिन अब Google द्वारा एक्सेसिबिलिटी वाले हिस्से पर बहुत काम किया गया है। जीमेल के नवीनतम संस्करण में, उपयोगकर्ता किसी भी डिवाइस से कॉल कर सकता है, चाहे वह लैपटॉप हो, या एंड्रॉइड या आईओएस स्मार्टफोन हो।

एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर जीमेल कॉल कैसे करें?

कोई भी Google मीट या Google वर्कस्पेस के माध्यम से कॉल कर सकता है। जीमेल कॉल करने के लिए, आपको सबसे पहले जीमेल ऐप खोलना होगा और फिर मीट आइकन पर टैप करना होगा। आप तत्काल बैठक विकल्प पर टैप करके या तो सीधे नई बैठक शुरू कर सकते हैं या इसे अपने कैलेंडर पर बाद के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। जिसके बाद, आप मीटिंग लिंक को उन व्यक्तियों के साथ साझा कर सकते हैं जिनसे आप जीमेल कॉल पर बात करना चाहते हैं।

इस बीच, Google वर्कस्पेस पर, आपको ‘+’ आइकन पर टैप करना होगा और फिर मीट विकल्प का चयन करना होगा। जिसके बाद आप तुरंत नई बैठक शुरू कर सकते हैं या इसे बाद के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। इस प्रकार अन्य लोगों के शामिल होने के लिए मीटिंग लिंक को Google कार्यस्थान पर साझा किया जा सकता है।

पढ़ें :- 3% से 4% महंगा होगा एसी, अभी खरीदें अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं

लैपटॉप/पर्सनल कंप्यूटर पर जीमेल कॉल

कोई भी नियमित और कार्यक्षेत्र दोनों खातों के माध्यम से जीमेल कॉल कर सकता है। उसके लिए एक बार अपने वेब ब्राउजर पर जीमेल खोलने के बाद आप नीचे स्क्रॉल करके मीट विकल्प पर जा सकते हैं और नई मीटिंग का चयन कर सकते हैं। यह आपको एक मीटिंग लिंक देगा जिसे या तो साझा किया जा सकता है या क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जा सकता है जिसे ऑनलाइन संचार के वांछित मोड के माध्यम से भेजा जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...