1. हिन्दी समाचार
  2. गोवा सरकार लाने जा रही है कानून, शादी से पहले कराना होगा एचआईवी टेस्ट

गोवा सरकार लाने जा रही है कानून, शादी से पहले कराना होगा एचआईवी टेस्ट

Goa Government Looks At Making Compulsory Hiv Test Before Marriage

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। गोवा की बीजेपी सरकार जल्द ही एक कानून बनाने जा रही है। यह कानून बनने के बाद शादी से पहले एचआईवी टेस्ट कराना अनिवार्य हो जायेगा। गोवा के स्वास्थ्य और कानून मंत्री विश्वजीत राण ने कहा कि सरकार विवाह के रजिस्ट्रेशन से पहले एचआईवी टेस्ट अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर कानूनी राय भी ली जा रही है। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि यह अभी अनिवार्य नहीं है।

पढ़ें :- भूत के साथ 15 साल रिलेशनशिप में थी महिला, रोज बनाते थे शारीरिक संबंध, अब चाहती है ब्रेकअप

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, इस प्रस्ताव पर अभी विचार किया जा रहा है। इसके बाद इस कानून को अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर विभाग इस कानून को बनाने की मंजूरी देता है तो हम विधानसभा के मॉनसून सत्र में कानून बनाएंगे। मॉनसून सत्र 15 जुलाई से शुरू हो रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि, इस कानून के साथ ही शादी से पूर्व थै​लीसिमिया का टेस्ट अनिवार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि यह टेस्ट होने से बीमारी से पीड़ित माता—पिता के बच्चे इस बीमारी से ग्रसित न हों।

उन्होंने कहा कि, वे दोनों कानून को एक साथ लागू करवाने के पक्ष में हैं और यह संभव भी है क्योंकि गोवा प्रगतिशील राज्य है। बता दें कि, गोवा में शादी से पहले एचआईवी टेस्ट का कानून बनाने की बात पहली बार नहीं हो रही है। इससे पहले भी वर्ष 2006 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री दयानंद नारवेकर ने एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें गोवा कैबिनेट ने विवाह से पहले एचआईवी टेस्ट को अनिवार्य बनाने वाले कानून को मंजूरी दी थी। हालांकि यह लागू नहीं हो पाया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...