1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold and silver cheaper on Akshaya Tritiya : कीमतों में आई गिरावट जान चौंक जाएंगे आप

Gold and silver cheaper on Akshaya Tritiya : कीमतों में आई गिरावट जान चौंक जाएंगे आप

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) त्योहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से भविष्य में समृद्धि और अधिक धन की प्राप्ति होती है। ऐसे में अगर आप आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज आपके पास बेहतरीन मौका है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) त्योहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से भविष्य में समृद्धि और अधिक धन की प्राप्ति होती है। ऐसे में अगर आप आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज आपके पास बेहतरीन मौका है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

बता दें कि इस मौके पर दोनों कीमती धातुओं के दाम में भारी गिरावट आई है। मंगलवार को एमसीएक्स (MCX) पर जहां सोने की कीमत 2.13 फीसदी घटकर 50,650 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई, तो वहीं चांदी के दाम में भी 2.14 फीसदी की जोरदार गिरावट आई है। इसका भाव कम होकर 62,970 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया।

अक्षय तृतीया क्यों है खास?

बता दें कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya)  हिंदूओं का एक अत्यंत शुभ त्योहार माना जाता है। इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। यह हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष तृतीया के दौरान आता है। दोनों शब्द – अक्षय और तृतीया संस्कृत से आते हैं। यहां अक्षय का अर्थ है शाश्वत, कभी न कम होने वाली खुशी, सफलता और आनंद की भावना, और तृतीया का अर्थ है तीसरा। इस साल अपने नाम के अनुरूप यह तीन मई को पड़ी है। मुहूर्त 3 मई को सुबह 5.39 बजे शुरू हुआ है और 4 मई को सुबह 5.38 बजे समाप्त होगा। बहुत से लोग सोने को सिक्के, बार और आभूषण के रूप में खरीदते हैं जबकि अन्य इसे डिजिटल रूप से खरीदते हैं।

डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

एक ओर जहां लोग इस दिन सोने के सिक्के, आभूषण खरीदने का ज्यादा तरजीह देते हैं तो अब भौतिक सोने के साथ ही डिजिटल सोना खरीदने का चलन भी बढ़ रहा है। डिजिटल सोना वह सोना है जिसे ऑनलाइन (डिजिटल रूप से) खरीदा जाता है और भौतिक सोने के बराबर मूल्य ग्राहक की ओर से एक सुरक्षित तिजोरी में जमा किया जाता है। डिजिटल सोने की खास बात ये है कि इसके एक छोटे टुकड़े को मामूली कीमत में भी खरीदा जा सकता है।

इस तरह आसानी से खरीदारी

फिजिकल गोल्ड (Physical Gold) में निवेश के लिए ग्राहकों को ग्राम का ऑप्शन मिलता है, इसमें निवेश करना पाना सबके लिए संभव नहीं होता। जबकि डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)  में ज्यादा से ज्यादा लोग अपने बजट को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं। दरअसल, डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) घर बैठे ऑनलाइन सोना खरीदने का एक तरीका है। इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि इसे खरीदने के लिए किसी दुकान पर नहीं जाना पड़ता, बल्कि आप इसे अपने मोबाइल से खरीद सकते हैं और अपने एप के वॉलेट में सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही कभी भी जरूरत पड़ने पर अपने हिसाब से इस बेच सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है डिजिटल गोल्ड?

डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)  की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके चोरी होने का डर नहीं होता है। आपके एप के वॉलेट में ये सुरक्षित रहता है, और आप इसे कभी भी असली सोने में बदल सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज देना होता है। कई ई-वॉलेट (E-Wallet) जैसे पेटीएम (Paytm) , गूगल पे (Google Pay) , फोनपे अपने मंच पर 100 रुपये में डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)  में निवेश का विकल्प दे रहे हैं। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आप डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)  में निवेश करने की सोच रहे हैं तो सिर्फ पंजीकृत निवेश सलाहकार के माध्यम से ही निवेश करें।

पढ़ें :- Budget 2023: लोगों को बजट से क्या हैं उम्मीदें? किसानों के लिए किए जा सकते हैं खास ऐलान

गोल्ड ईटीएफ छोटे निवेश का बेहतरीन विकल्प

गोल्ड ईटीएफ म्यूचुअल फंड (Gold EFT Mutual Fund) की एक स्कीम है। इसमें निवेशक सोने की खरीद यूनिट के अनुसार कर सकते हैं। जब निवेशक सोना बेचते हैं तो उन्हें उस समय के बाजार मूल्य पर पैसा का भुगतान किया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो छोटे निवेशकों के लिए यह बेहतरीन विकल्प है। निवेशक लंबी अवधि के लिए गोल्ड ईटीएफ (Gold EFT ) में निवेश कर शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे जानें अपने शहर का भाव

बता दें कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya)   के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है, ऐसे में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आभूषण खरीदारों के लिए बेहतरीन मौका है। बता दें कि देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion and Jewelers Association) के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

आभूषण बनाने में 22 कैरेट का इस्तेमाल

यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

पढ़ें :- Rishabh Pant Health Update: ऋषभ पंत के स्वास्थ्य को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए अस्पताल से कब होंगे डिस्चार्ज?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...