1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव

एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है आज का भाव

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: घरेलु बाजारों में आज सोने और चांदी के भाव कम हो गए हैं। MCX पर दिसंबर सोना वायदा 0.4 प्रतिशत घटकर 50,360 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। कीमती धातु के भाव तीन दिनों में दूसरी बार गिरे हैं। दूसरी तरफ दिसंबर का चांदी वायदा 0.9 फीसदी लुढ़ककर 61,064 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। बीते सत्र में सोने में 0.5 फीसदी की मजबूती आई थी, जबकि चांदी में 1.6 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया था।

पढ़ें :- टाटा के इस स्टॉक में भारी गिरावट, निवेशकों के 1 लाख घटकर 35,000 रुपये हुआ

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, आज सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। स्थिर अमेरिकी डॉलर से सोने की कीमत प्रभावित हुई। हाजिर सोना 0.4 फीसदी टूटकर 1,893.17 डॉलर प्रति औंस हो गया। अन्य मूल्यवान धातुओं में चांदी एक फीसदी लुढ़ककर 24.05 डॉलर प्रति औंस पर आ गई जबकि प्लैटिनम 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 854.59 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।

वहीं डॉलर इंडेक्स 93.435 के स्तर पर पहुंच गया। इसे कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से समर्थन प्राप्त हुआ और अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की अनिश्चितताओं से भी भाव प्रभावित हुए। अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन ने कहा कि अगले माह के चुनाव से पहले राजकोषीय प्रोत्साहन का सौदा करना कठिन होगा। इसका वजन अन्य इक्विटी पर होता है।

पढ़ें :- Covid-19 महामारी में भारत ने गरीब की जिस तरह मदद की वह तारीफ-ए-काबिल : वर्ल्ड बैंक
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...