1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Gold Price Today : सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें आज का रेट

Gold Price Today : सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें आज का रेट

Gold Price Today : सोने-चांदी की खरीदारी करने वालों के लिए बुधवार खुशखबरी लेकर आया है। वैश्विक बाजार से मिल रहे संकेतों के बीच बुधवार को सोने-चांदी की कीमतों में फिर गिरावट दर्ज हुई है। भारतीय बाजार में सोने की वायदा कीमत आज 0.3 फीसदी कम हो गई। इतना ही नहीं, पिछले चार दिनों में सोने का भाव 500 रुपये नीचे आया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gold Price Today: सोने-चांदी (Gold and Silver) की खरीदारी करने वालों के लिए बुधवार खुशखबरी लेकर आया है। वैश्विक बाजार (Global Market) से मिल रहे संकेतों के बीच बुधवार को सोने-चांदी (Gold and Silver) की कीमतों में फिर गिरावट दर्ज हुई है। भारतीय बाजार (Indian Market) में सोने (Gold) की वायदा कीमत आज 0.3 फीसदी कम हो गई। इतना ही नहीं, पिछले चार दिनों में सोने (Gold) का भाव 500 रुपये नीचे आया है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी,चेक करें आज का रेट

क्या है आज सोने का भाव?

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने (Gold) का वायदा भाव गिरकर 50,610 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि चांदी (Silver)का वायदा भाव 1.3 फीसदी गिरकर 60,494 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। हफ्ते के चौथे ट्रेडिंग सेशन में सोने की कीमत में गिरावट दिखी है।

रिकॉर्ड हाई से 5,500 से ज्यादा नीचे सोना

बता दें कि इस समय सोना (Gold)  अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 5500 से ज्यादा सस्ता कारोबार कर रहा है। सोना (Gold) 56,200 के स्तर पर पहुंच गया था, जबकि अभी सोने की कीमत (Gold Price) 50,610 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

पढ़ें :- Gold Rate Today: सोने के भाव ने फिर बदली करवट, जाने अपने शहर में 10 ग्राम सोने का भाव

महंगा हो सकता है सोना

ग्‍लोबल मार्केट (Global Market) में भी सोने की कीमतों (Gold Price)  मे गिरावट आई और आज सुबह अमेरिकी बाजार (US Market) में सोने का हाजिर मूल्‍य 0.3 फीसदी गिरकर 1,827.03 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है। सोने की कीमत में यह गिरावट डॉलर की मजबूती की वजह से आई है, जो अभी 20 साल की ऊंचाई पर है। अगर आने वाले समय में डॉलर की कीमतों में नरमी आती है तो सोना दोबारा महंगा हो जाएगा।

ग्‍लोबल मार्केट में सोना सस्‍ता, चांदी महंगी

ग्‍लोबल मार्केट (Global Market)  के संकेतों के बीच भारतीय बाजार (Indian Market)  में सोने की कीमत 50 हजार के ऊपर ही बनी रहेगी। एक्‍सपर्ट का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक सोने का वायदा भाव 50,440–50,110 रुपये के बीच कारोबार कर सकता है, जो अधिकतम 50,980–51,240 तक जा सकता है। इसी तरह, चांदी का भी निचला स्‍तर 60,420-59,550 रुपये तक रह सकता है, जबकि यह अधिकतम 61,580–61,910 रुपये तक जा सकती है। यानी आने वाले समय में सोने-चांदी की कीमत में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं दिखेगा।

पढ़ें :- Gold Price Today : सस्‍ता हुआ सोना , जानें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड का रेट?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...