1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Price Today : सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट जारी, चेक करें अपने शहर का रेट

Gold Price Today : सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट जारी, चेक करें अपने शहर का रेट

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार दूसरे दिन आज बुधवार को गिरावट देखने को मिल रही है। दोनों कीमती धातुएं मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर लाल निशान में कारोबार कर रही हैं। सोने का भाव आज भी 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से नीचे ही है। सुबह के सत्र में सोना 74 रुपए की गिरावट के साथ 51343 रुपए प्रति दस ग्राम ट्रेड कर रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सोने-चांदी (Gold – Silver) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन आज बुधवार को गिरावट देखने को मिल रही है। दोनों कीमती धातुएं मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर लाल निशान में कारोबार कर रही हैं। सोने का भाव आज भी 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से नीचे ही है। सुबह के सत्र में सोना 74 रुपए की गिरावट के साथ 51343 रुपए प्रति दस ग्राम ट्रेड कर रहा है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोना खरीदने का भाव आया 50 हजार से नीचे, जानिए किस भाव बिक रही है चांदी

एमसीएक्स पर सोना आज 1747 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है. कल से लेवल से इसमें तेजी देखने को मिली है, लेकिन आज यह लाल निशान में ही कारोबार कर रहा है। अमेरिकी बाजार में मंगलवार को सोने का हाजिर भाव 1,736.55 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.09 फीसदी ज्‍यादा है।

सर्राफा बाजार में सोना 
मंगलवार को सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली थी।  राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत 157 रुपये चढ़कर 51,707 पर पहुंच गई।  पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत आज 364 रुपये बढ़कर 55,662 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटी के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल का कहना है कि डॉलर के भाव में नरमी आने से सोने में गिरावट रुकी है।

जानें सोने की शुद्धता कैसे चेक करते हैं?
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

पढ़ें :- Gold price today: सोना खरीदने का आज सबसे सुनहरा मौका, जाने अपने शहर में 10 ग्राम सोने का भाव

बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...