1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Price Today : सोना 11 सौ रुपये हुआ महंगा, चेक करें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम का रेट?

Gold Price Today : सोना 11 सौ रुपये हुआ महंगा, चेक करें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम का रेट?

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने शुक्रवार को सोने पर आयात शुल्‍क (Import Duty) में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की है, जिससे सोने की कीमतों में 3 फीसदी का तगड़ा उछाल देखने को मिला है। वायदा बाजार में सोना फिर 52 हजार की ओर भाग रहा है। आज सुबह ही सोने की कीमत में 1,100 रुपये का उछाल दिखा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने शुक्रवार को सोने पर आयात शुल्‍क (Import Duty) में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की है, जिससे सोने की कीमतों में 3 फीसदी का तगड़ा उछाल देखने को मिला है। वायदा बाजार में सोना फिर 52 हजार की ओर भाग रहा है। आज सुबह ही सोने की कीमत में 1,100 रुपये का उछाल दिखा है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोना हुआ सस्ता, औंधेमुंह गिरी चांदी, जानें कितने रुपये कम हुए रेट

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की वायदा कीमत आज सुबह 1,103 रुपये बढ़कर 51,620 रुपये पहुंच गई, जो करीब दो महीने का शीर्ष स्‍तर है। इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 51,000 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन आयात शुल्‍क बढ़ने की वजह से इसकी कीमतों में अचानक तेजी आ गई। सोना अभी पिछले बंद भाव से 2.18 फीसदी ऊपर चल रहा है।

सरकार ने सोने पर आयात शुल्‍क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है। लिहाजा सरकार के इस फैसले का सोने की खुदरा कीमत पर भी असर पड़ेगा जो कुछ समय से सुस्‍त चल रही है। इससे पहले कोरोना काल में सरकार ने आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की ही कटौती की थी।

चांदी की कीमतों में भी उछाल

सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है। एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 370 रुपये चढ़कर 58,700 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 58,418 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने की वजह से जल्‍द ही इसमें उछाल दिखने लगा। चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.63 फीसदी बढ़त पर चल रही है।

पढ़ें :- Gold Price Today: सावन खत्म होते ही सोने के भाव में बड़ा बदलाव, जाने अपने शहर में 10 ग्राम का भाव

ग्‍लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट

घरेलू बाजार में जहां सोने-चांदी की कीमतों में तेजी दिख रही है, वहीं आज ग्‍लोबल मार्केट में दोनों कीमती धातुएं सस्‍ती हुई हैं। अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव आज सुबह 1,802.63 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी नीचे है, जबकि चांदी का हाजिर भाव 20.1 डॉलर रहा जो अपने पिछले बंद भाव से 0.80 फीसदी सस्‍ता है।

आगे क्‍या होगा सोने पर असर

एक्‍सपर्ट की मानें तो सरकार की ओर से आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने से खुदरा बाजार में सोने की हाजिर कीमत भी बढ़ेगी। इसमें तेज उछाल आ सकता है।ग्‍लोबल मार्केट में अभी भले ही सोने की कीमत कम है लेकिन रूस पर जी7 देशों के प्रतिबंधों का असर शुरू होने के बाद इसकी कीमतों में तेजी आएगी जिसका साफ असर भारतीय बाजार पर भी दिखने को मिलेगा। कुल मिलाकर सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है।

पढ़ें :- Gold Price Today: आज सोना खरीदने का सुनहरा मौका, यहां जाने अपने शहर में 10 ग्राम का भाव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...