1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Gold Price Today : सस्‍ता हुआ सोना , जानें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड का रेट?

Gold Price Today : सस्‍ता हुआ सोना , जानें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड का रेट?

देश में सोने के भाव में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली है, जबकि चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज हुई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना 48 रुपये सस्ता हुआ है। इस गिरावट के साथ सोना (Gold price) आज सुबह 51485.00 रुपये पर कारोबार कर रहा है। हालांकि, चांदी की कीमतें (Silver price today) बढ़ी हैं। आज चांदी के दाम में 5 रुपये की मामूली तेजी दर्ज की गई। चांदी 66300.00 पर ट्रेड कर रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में सोने के भाव में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली है, जबकि चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज हुई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना 48 रुपये सस्ता हुआ है। इस गिरावट के साथ सोना (Gold price) आज सुबह 51485.00 रुपये पर कारोबार कर रहा है। हालांकि, चांदी की कीमतें (Silver price today) बढ़ी हैं। आज चांदी के दाम में 5 रुपये की मामूली तेजी दर्ज की गई। चांदी 66300.00 पर ट्रेड कर रही है।

पढ़ें :- Promotion of Ease of Doing Business : अब KYC के लिए आधार कार्ड नहीं पैन कार्ड होगा जरूरी

बुलियन मार्केट (Bullion Market) में 22 कैरेट गोल्ड गिरकर 48189 रुपये पर कारोबार करता दिखा। वहीं, 24 कैरेट सोने का भाव 52570 रुपये पर खुला। इसके अलावा 20 कैरेट गोल्ड की औसत कीमत 43808 रुपये रही। वहीं, 18 कैरेट का भाव 39428 रुपये पर पहुंच गया और 14 कैरेट गोल्ड का रेट 30666 रुपये रहा। सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी गिरकर 67980 रुपये पर ट्रेड करता दिखा।

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है। आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

कैसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
अगर आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

ऐप के जरिये कर सकते हैं शिकायत
इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है। तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

पढ़ें :- Union Budget 2023: जानिए बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...